विधानसभा चुनाव के लिए इस EVM का होगा प्रयोग

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार में लगातार बढ़ते कोरोना के मामले के बीच विधानसभा चुनाव कराने की पूरी तैयारी कर ली गई है. कोरोना संक्रमण को मद्दे नज़र चुनाव आयोग ने गाइडलाइन्स भी जारी कर दी है.

इसी कड़ी में चुनाव आयोग द्वारा बड़ा फैसला लिया गया है. इसके मुताबिक अगर किसी चुनावी क्षेत्र में 375 से अधिक प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरते हैं, तो भी ईवीएम से ही चुनाव कराए जाएंगे. इसके लिए बिहार में पहली बार मतदान के लिए एम-3 मॉडल ईवीएम का प्रयोग किया जायेगा जो की पहले ऐसी व्यवस्था नहीं की गई थी.

आपको बता दें कि पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव के दौरान तेलंगाना की निजामाबाद सीट से 185 उम्मीदवार खड़े हो गए. इस दौरान प्रत्येक बूथ पर 12 ईवीएम का इस्तेमाल करना पड़ा था. ऐसी स्थिति बिहार में ना हों इसलिए आयोग ने यह फैसला लिया है.

इससे पहले तक बिहार में एम-2 मॉडल की ईवीएम से चुनाव कराए जाते थे. इस मॉडल में केवल चार बैलट यूनिट तक ही कनेक्ट किया जा सकता था. लेकिन एम-3 मॉडल ईवीएम में एक कंट्रोल यूनिट से 24 बैलट यूनिट कनेक्ट हो सकती है. एक बैलट यूनिट में 16 प्रत्याशियों तक के नाम होते हैं. इस तरह 24 बैलट यूनिट के हिसाब से 384 प्रत्याशियों के लिए वोटिंग की जा सकती है.

Advertisements