बिहार में पहली बार होंगे दो डिप्टी सीएम

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार के नए डिप्टी सीएम को लेकर तस्वीर साफ हो गई है. बिहार में पहली बार दो डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे. उत्तरप्रदेश के बाद बिहार ऐसा राज्य होगा जहां दो डिप्टी सीएम बनाये जा रहे हैं. बिहार में पहली बार डिप्टी सीएम का पद किसी महिला को सौंपा गया है. बेतिया से पांच बार विधायक बनी रेणू देवी अब बिहार की पहली महिला डिप्टी सीएम होंगी. वहीं दूसरी ओर बीजेपी के चार बार के विधायक तारकिशोर प्रसाद भी बिहार में नए डिप्टी सीएम होंगे.

दरअसल, बिहार में डिप्टी सीएम कौन होगा इसको लेकर रविवार से ही कयासों का दौर लगातार जारी था, लेकिन इस कड़ी में जो नाम सबसे आगे चल रहा था वह तारकिशोर प्रसाद का ही था. रविवार को सुशील कुमार मोदी की ओर से किए गए ट्वीट के बाद से ही इस बात की स्पष्टता हो गई थी कि वह इस बार बिहार की डिप्टी सीएम नहीं बनेंगे.

इधर, रेणु देवी ने खुद इस बात की पुष्टि की है कि उन्हें उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए फोन आया है. दरअसल, रेणु देवी का नाम भी दो दिन पहले से ही बिहार के उपमुख्यमंत्री की रेस में चल रहा था. बिहार की एनडीए सरकार में तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी उपमुख्यमंत्री की शपथ लेंगे. दोनों नेताओं का चयन सोमवार को ही भाजपा विधानमंडल दल के नेता और उपनेता के लिए हुआ था. जिसके बाद काफी हद तक तस्वीर साफ हो गई थी.

बिहार में पहली बार महिला डिप्टी सीएम बन रहीं रेणु देवी बेतिया से संबंध रखती हैं और वह इस विधानसभा क्षेत्र का पांचवीं बार प्रतिनिधित्व करते हुए विधायक चुनी गई हैं. रेणु देवी पहली बार साल 2000 में विधायक बनी थीं. रेणु देवी 2005 और 2010 में भी विधायक बनीं, लेकिन 2015 के चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए की सरकार सोमवार को शाम 4.30 बजे शपथ लेगी. पटना में आयोजित होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए खुद देश के गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी पटना आ रहे हैं.