अन्य राज्यों से आने वालों की रिपोर्ट रोजाना भेजेंगे मुखिया

पटना (TBN रिपोर्ट) :- बिहार में तेज़ी से बढ़ते आंकड़ों के बीच राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी मुखियाओं को बड़ी जिम्‍मेवारी सौंपते हुए गांव में बाहरी राज्यों से आने वाले एक-एक व्यक्ति की रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया है.

गाँव का मुखिया इस संबंध में एक रजिस्टर तैयार करेगा जिसमे दूसरे राज्य से आये व्यक्ति का सारा विवरण होगा. मुखिया प्रतिदिन इसकी रिपोर्ट तैयार कर प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) व थाना प्रभारी को भेजेंगे. मुखिया द्वारा सौंपी गयी व्यक्तियों की रिपोर्ट के आधार पर प्रतिदिन निगरानी की जाएगी.

पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने सभी जिलाधिकारियों व उप विकास आयुक्तों (डीडीसी) को पत्र लिखकर इस संदर्भ में 11 बिंदुओं पर जानकारी संग्रहित कराने के निर्देश दिए हैं. मीणा ने सोमवार को लिखे पत्र में कहा है कि, प्रतिदिन की रिपोर्ट मुखिया वाट्सएप के जरिए थाना प्रभारी और बीडीओ को देंगे. मुखिया को इस काम में बाकायदा वार्ड सदस्य की मदद लेने और ग्राम पंचायत कर्मियों की सेवा लेने के निर्देश दिए गए हैं.

मुखिया जो सूचनाएं एकत्रित करके रजिस्टर तैयार करेगा उसमे जिन 11 बिंदुओं पर सूचना मांगी गई है, उनमें प्रवासी मजदूर/व्यक्ति के नाम, पिता/पति के नाम, उम्र, आने की तिथि व समय, उस स्थान का नाम जहां से आ रहे हैं, आगमन के उपरांत किस स्थान पर रह रहे, कोरोना के लक्षण यदि कोई हो तो उसका विवरण और अभियुक्ति शामिल हैं.

Advertisements