अ’फवाह न फैलाएं, आप जहाँ भी हैं वहीं पर रहें – तेजस्वी

पटना (TBN रिपोर्ट) | पूरे विश्व में मानव जाति पर खतरा बनकर उभरे कोविड-19 यानि कोरोना वायरस ने भारत में भी अपने पाँव तेजी से पसार रहा है. इस वायरस से फैलने के स्टेज-3 में अभी अपना देश प्रवेश नहीं किया है. इसका मुख्य कारण केन्द्र सरकार द्वारा पूरे देश में कम्प्लीट लॉकडाउन है. लेकिन लॉकडाउन के बावजूद देखा जा रहा है कि पूरे देश में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें या तो लॉकडाउन का मतलब समझ में नहीं आ रहा है या वे कोरोना के वीभत्स रूप से अनजान हैं. इन लोगों को सरकार व प्रशासन अपनी तरह से समझाने की कोशिश कर रहा है. इसी संदर्भ में बिहार विधान मंडल में विपक्ष के नेता व राजद नेता तेजस्वी यादव ने मंगलवार को जनता के नाम एक खुला पत्र लिखा. इसमें उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए केंद्र सरकार द्वारा निर्गत गाइडलाइंस का ठीक से पालन करें. साथ ही तेजस्वी ने लोगों से कोई भी भ्रा’मक, झू’ठा या अ’पुष्ट स्त्रोतों से प्राप्त मैसेज आगे फॉरवर्ड ना करने की भी अपील की.
बिहार विधान मंडल में विपक्ष के नेता व राजद नेता तेजस्वी यादव ने जनता के नाम खुले पत्र में यह लिखा है –

प्यारे बिहारवासियों,
कोरोना से जंग में आप और हम सिपाही हैं, और हमारी सरहद हमारी चौखट है.
आपसे एक विशेष अनुरोध है, कृपया कोई भी भ्रा’मक, झू’ठा या अपुष्ट स्त्रोतों से प्राप्त मैसेज आगे फॉरवर्ड ना करें. ऐसा करके किसी अ’फवाह को फ़ैलाने का हिस्सा ना बनें। याद रखिये मौजूदा स्थिति में एक अ’फवाह भी कोरोना वायरस जितनी भ’यावह सिद्ध हो सकती है. हमें सजग होकर लड़ना है निडर होकर बढ़ना है. ये विषम समय बीत जाएगा, एक दूसरे के सहयोग से बिहार जीत जाएगा.
हमारे बहुत से बिहार के साथी बाहर प्रदेशों में फंसे हुए हैं, सड़को पर हैं. हमारी पार्टी और हम ये भरसक प्रयास कर रहें हैं कि बिहार का एक भी इंसान, चाहे वो देश-दुनिया के किसी भी कोने में हो, मुसीबत से दूर रहे, भूख से दूर रहे, बीमारी से दूर रहे. इसके लिए जो भी संभव प्रयास हो सका वो हमने किया, कर रहे है और आगे भी करते रहेंगे. मैं आप सब को भरोसा दिलाना चाहता हूँ कि जब तक ये सुनिश्चित नहीं कर लेता कि एक-एक बिहारवासी सुरक्षित ठिकाने पर पहुँच गया है, उसके भूख और बीमारी से लड़ने की पर्याप्त व्यवस्था हो गयी है, हम चैन से बैठने वाला नहीं है.
साथ ही ये कहना चाहता हूँ कि लोग इस संवेदनशील घड़ी में जल्दबाजी में कोई भी गलत निर्णय ना लें, सरकार के, पुलिस के हर निर्देश का संजीदगी से पालन करें. अपने साथ-साथ अपने परिवार के जीवन को ख’तरे में ना डालें, कृपया आप जहाँ भी हैं वहीं पर रहें. आप तक मदद पहुँचने में थोड़ा विलम्ब जरूर हो सकता है, लेकिन इत्मीनान रखिये आप तक मदद जरूर पहुंचेगी.
आपसे मेरी यही विनती है की हमें नई चुनौतियों से भी लड़ना है और असल मुद्दे से भी नहीं भटकना है. जो घर में हैं, घर में ही रहें, बचाव के उपाय अपनाते रहें और दूसरो को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करते रहें. कोरोना के खिलाफ लड़ाई किसी युद्ध के मैदान से नहीं बल्कि घर से ही मजबूती से लड़ी जा सकती है. आप बिहार के सैनिक है और आपकी सीमा आपकी घर की चौखट है, आप जितना इसके अंदर रहेंगे उतना ही बिहार को मजबूत करेंगे.
अगर आपको या आपके परिवार में किसी को भी कोरोना से सम्बंधित कोई लक्षण दिखते हैं तो इसे छुपाइये मत, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की कोशिश कीजिये. सही को बताना है, ग’लत को फैलाना नहीं है, यही कोरोना से लड़ाई के अस्त्र हैं. इस लड़ाई को आप जितनी कड़ाई से लड़ेंगे उतना ही कोरोना कमजोर होगा.
जो लोग सोशल मीडिया पर हैं वो किसी अपने के मुश्किल में फंसे होने पर सोशल मीडिया को माध्यम बनाएं, सरकार तक अपनी बात पहुचाएं. आपको या आपकी जानकारी में किसी को राशन, दवाई, पानी की समस्या हो तो सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर को सूचना दें, वहां से भी मदद सम्भव ना हो सके तो हमारी पार्टी तक अपनी बात पहुचाएं, हमारे द्वारा आपकी हर संभव मदद सुनिश्चित की जाएगी.
जय हिन्द, जय बिहार
आपका
तेजस्वी यादव”