15 वर्षों के कार्यकाल को लेकर पूछे सवाल 8 सवाल

पटना (TBN रिपोर्ट) | बिहार में  जैसे जैसे विधानसभा चुनाव नजदीक आते जा रहे हैं, राज्य की राजनीतिक पार्टियां एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाते हुए बयानबाजी कर रहे हैं. इसी क्रम में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के 15 वर्षों के कार्यकाल को लेकर 8 सवाल पूछे हैं.

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार से पूछा है कि:-

. सरकार बताये कि आपने पिछले 15 साल में कितने लोगों को बिहार में नौकरी मिली है?

. पिछले 15 साल में बिहार सरकार में जो कुल कितनी नियुक्तियां हुई हैं उनका जिलावार और जातिवार आंकडा क्या है. यानि राज्य सरकार बतायें कि किस जिले के और किस जाति के लोगों को नौकरी मिली?

.  पिछले 15 सालों में बिहार में कितने बेरोजगारों ने रोजगार निबंधन कार्यालय में निबंधन कराया है?

. बिहार से पिछले 15 सालों में कुल कितने लोगों का पलायन हुआ है?

. पिछले 15 सालों में बिहार में कुल कितने उद्योग- धंधे और कल-कारखाने लगाए गए हैं?

. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के 15 सालों के कार्यकाल में पहले से चालू कितने चीनी,जूट और पेपर मिल से साथ साथ दूसरे कल-करखाने बंद हुए हैं.  बिहार सरकार को उनके बंद होने से कितना नुकसान हुआ और कितने राजस्व-रोजगार की क्षति हुई?

. बिहार में पिछले 15 सालों में कितने लाख करोड़ रूपये शिक्षा और चिकित्सा के नाम पर दूसरे प्रदेश में गया है. यानि जो लोग बिहार से बाहर पढ़ने गये या इलाज कराने गये उनका कितना पैसा खर्च हुआ?

 . बिहार के मानव संसाधन का कितना प्रतिशत बिहार में और कितना प्रतिशत दूसरे प्रदेश में कार्यरत हैं . यानि बिहार के जितने लोग काम कर सकते हैं उनमें से कितने बिहार में रहकर काम कर रहे हैं और कितने लोग दूसरे राज्यों में जाकर  काम कर रहे हैं?