शैडो गवर्नमेंट – जानिए क्या करेगी यह गवर्नमेंट

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | इंग्लैंड की तर्ज पर अब बिहार सरकार के कामक़ाज़ों को बेहतर और लोगों की समस्याओं से सरकार को रूबरू करने के लिए शैडो गवर्नमेंट का गठन किया गया है. शैडो गवर्नमेंट का गठन बिहार के कुछ समाजसेवी संघटनों ने मिलकर किया है, जिसमें मुख्यमंत्री के साथ पूरी कैबिनेट है. इंग्लैंड की तर्ज पर बनी यह राज्य सरकार और जनता के बीच सेतु बनकर लोगों को सुविधाएं मुहैया कराएगी. शैडो गवर्नमेंट में सचिवालय भी काम करेगा, इसमें जनता की फरियाद भी सुनी जाएगी.

पहली बार इंग्लैंड की तर्ज पर बिहार में भी शैडो गवर्नमेंट का गठन किया गया है, जिसमे डॉक्टर से लेकर वकील, साथ ही कई सामाजिक कार्यकर्ता और कई अन्य संगठन से जुड़े लोग शामिल हुए हैं. शैडो सरकार बनाने वाले सदस्यों ने कहा कि हम लोग तो शैडो गवर्नमेंट है, जो एक आइडियल सरकार होनी चाहिए, उस तरह की सरकार की कल्पना के साथ बनाई है.

जब-जब भी सरकार की अपनी नीतियों को जनता तक बीच में पहुंचाने में जो गैप होगा, वहां हम लोगों को आप खड़ा देख सकते हैं. वहीं अन्य सदस्य ने कहा कि राज्य में जो मरीज छोटे-छोटे अस्पतालों से पटना या अन्य बड़े अस्पतालों में जाते हैं, उनके लिए हमारा प्रयास होगा कि उन्हें स्थानीय स्तर पर ही चिकित्सा मिले.

सरकार के सदस्यों ने कहा कि हम लोगों का एजेंडा यह है कि सरकार के सामने बहुत सारी इश्यू उठती हैं और सरकार का काम है उसको सेटल करना. हम लोग इश्यू सेट करेंगे और सरकार के सामने उसको रखेंगे और कोशिश करेंगे कि सरकार उसको सेटल करे.

बता दें कि इस सरकार में जनता दरबार भी लगाया जाएगा और इस सोच के सहारे बिहार में इंग्लैंड की तर्ज पर शैडो सरकार का गठन किया गया है. इस शैडो सरकार में पूरी की पूरी कैबिनेट ही मौजूद है और निश्चित रूप से जो एक शैडो सरकार है.