1990 के बाद 15 वर्षों में बिहार में हुए कई ऐतिहासिक काम, आरजेडी ने गिनवाए लालू राज के अच्छे काम

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार विधान सभा चुनाव के सरगर्मी के बीच सत्ता और विपक्ष पार्टियों की बयानबाजी तेज़ हो गई है. एक तरफ जहाँ नीतीश कुमार 15 साल पहले और आज के शासन की तुलना कर रहे हैं, वही दूसरी तरफ BJP भी लालू और राबड़ी राज को जंगल राज कह कर वर्तमान सरकार द्वारा बिहार में हुए काम को गिनाकर फर्क साफ कर रही है. लेकिन अब RJD ने भी इसका तोड़ निकाल लिया है.

एक तरफ जहाँ BJP-JDU अपने शासन काल को लालू-राबड़ी शासन काल से तुलना कर रहे हैं, वहीं RJD भी अपने शासन काल को कॉंग्रेस से तुलना करने में जुट गई है. RJD यह बता रही है कि 1990 के बाद बिहार में कई ऐतिहासिक काम हुए हैं जो 1990 से पहले नहीं हुए थे.

यह बात RJD के ऑफिसियल ट्वीटर अकॉउंट से ट्वीट किया गया है, जिसे RJD सुप्रीमो लालू यादव ने भी री-ट्वीट किया है. RJD के ट्वीट में कहा गया है कि 90 के दशक में लालू की सरकार ने बिहार को कृषि के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाया था. 1993-94 में प्रथम बार 175 लाख टन खाद्यान्न का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ. पहली बार गेहूं और धान के बीज के मामले में प्रदेश आत्मनिर्भर बना. 90 से पहले सिर्फ दो बीज प्रोसेसिंग प्लांट था जिसे बढ़ाकर 14 किया गया. राजद ने यह बताने की कोशिश की है कि राजद जब सरकार में आई इसके बाद बिहार कृषि के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हुआ. जबकि 1990 से पहले कृषि के क्षेत्र में बिहार की स्थिति ठीक नहीं थी.

चुनावी माहौल में सियासी पार्टियां अपने अपने हिसाब से अपने अपने काम को गिनाने में लगी हैं. लेकिन देखने वाली बात यह होगी कि जनता आखिर किसके काम और किसके विजन पर भरोसा करती है और सत्ता की कर्सी तक पहुंचाती है.