शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव के लिए जारी हुई पुलिस गाइडलाइन्स

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | कोरोना काल में होने जा रहा बिहार विधान सभा चुनाव हर बार से थोड़ा अलग होगा. चुनाव आयोग द्वारा कोरोना संक्रमण से बचने के लिए पूरी गाइडलाइन्स जारी की है. इसी कड़ी में पुलिस वालों के लिए भी गाइडलाइन जारी किया गया है. शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए इस बार पुलिस वालों को बहुत सारी बातों का ध्यान रखना होगा.

आपको बता दें कि इस बार चुनाव में वोटर्स से लेकर इलेक्शन ड्यूटी पर तैनात सभी लोगों को चुनाव आयोग द्वारा जारी किये गए गाइडलाइन्स को स्ट्रिक्टली फॉलो करने का निर्देश दिया गया है. इतना ही नहीं, लापरवाही बरतने पर कार्यवाही भुगतने का भी निर्देश दिया गया है.

बिहार पुलिस ने अपने जवानों से लेकर अफसरों तक के लिए आचार संहिता बनाई है. चुनाव के दौरान पुलिस क्या करेंगे और क्या नहीं, ये स्पष्ट कर दिया गया है. विभाग ने आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने का आदेश दिया है.

चुनाव के दौरान पुलिस किसी भी राजनीतिक पार्टी के विषय में न कोई टीका टिप्पणी करेंगे, न ही पार्टियों को लेकर अपना मत रखेंगे. यही नहीं, चुनाव ड्यूटी के दौरान किसी भी राजनीतिक दल का दिया हुआ खाना-पानी का सेवन पुलिस वाले नहीं करेंगे. पुलिसकर्मियों को अपने साथ पानी की बोतल और बिस्किट रखने को कहा गया है ताकि जरूरत पड़ने पर किसी का सहयोग नहीं लेना हो.