बिहार चुनाव : पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर

पटना (TBN रिपोर्ट) | बिहार में कोरोना संक्रमण की तेज गति से बढ़ती हुई रफ़्तार को देखते हुए आगामी विधानसभा चुनाव को स्थगित करने की मांग लगातार की जा रही है। बिहार के तमाम राजनीतिक दलों के साथ- साथ सामाजिक संस्थाएं भी चुनाव को टालने को लेकर अपने विचार प्रकट कर चुके हैं। इसी क्रम में आज पटना हाईकोर्ट में भी याचिका दायर करते हुए विधानसभा चुनाव की तिथि बढ़ाने की मांग की गयी है.

बिहार में आने वाले विधान सभा चुनाव को लेकर पटना हाई कोर्ट में अधिवक्ता बद्री नारायण सिंह की ओर से दायर अर्जी में कहा गया है कि बिहार में कोरोना का संक्रमण लगातार बढता ही जा रहा है. कोरोना महामारी से मुकाबला करने के लिए राज्य सरकार के साथ आम जनता भी प्रयास कर रही है, लेकिन कोरोना वायरस का संक्रमण रुकने के बजाए बढ़ते ही जा रहा है. इस परिस्थिति में तय समय यानि अक्टूबर महीने में चुनाव कराना सभी के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है.

इस मामले में वकील ने PIL दायर करते हुए याचिका में कहा है कि कोरोना के कारण लोगों के सामने जान बचाने के लिए बड़ी चुनौती खड़ी हो गयी है. इसके साथ ही महामारी के इस दौर में लॉकडाउन के कारण रोजी-रोटी जुटा पाना भी मुश्किल होता जा रहा है. आगे ऐसी आशंका भी जतायी जा रही है कि कोरोना की स्थिति अभी और विकराल रूप धारण करेगी. इस तरह की विषम परिस्थितियों में इस साल अक्टूबर महीने में विधानसभा का चुनाव कराना उचित नहीं है. इसलिए उपरोक्त सभी बातों को ध्यान में रखते हुए विधानसभा चुनाव की तिथि को आगे बढा कर अगले साल फरवरी महीने में चुनाव कराने पर चुनाव आयोग को विचार करना चाहिए.