राजद के नेतृत्व में विपक्ष कल ‘भारत बंद’ का करेगा समर्थन

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| राजद, कांग्रेस और पांच वामपंथी दलों ने रविवार को अखिल भारतीय किसान संघर्ष समिति (AIKSS) द्वारा 8 दिसंबर को भारत बंद का समर्थन करने और सक्रिय रूप से भाग लेने का फैसला किया है.

बता दें कि AIKSS द्वारा तीन कृषि कानूनों को वापस लेने, न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर किसानों की कृषि उपज की खरीद की गारंटी देने और केंद्र द्वारा प्रस्तावित बिजली बिल को वापस लेने के लिए एक दिवसीय बंद का आह्वान किया गया है.

आप यह भी पढ़ें – भारत बंद: जानिए क्या खुला रहेगा और क्या रहेगा बंद

निर्णय के अनुसार, बंद समर्थक 8 दिसंबर को सभी राष्ट्रीय राजमार्गों, राज्य राजमार्गों, प्रमुख जिला सड़कों और ग्रामीण सड़कों पर वाहनों के आवागमन को भी रोक देंगे. वहीं पटना में, AIKSS के बैनर तले एक संयुक्त मार्च सुबह 11 बजे बुद्ध स्मृति पार्क से निकाला जाएगा.

राज्य में AIKSS के सदस्य संगठनों ने अपनी बैठक में अपने राष्ट्रीय महासचिव और बिहार में आंदोलन के प्रभारी राजाराम सिंह (पूर्व विधायक) की बैठक में बंद की तैयारियों के बारे में चर्चा की. स्वराज इंडिया के प्रतिनिधि ऋषि आनंद ने भी इसमें भाग लिया.

उन्होंने राजद नेताओं तेजस्वी प्रसाद यादव, श्याम रजक और आलोक मेहता, राज्य कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा के साथ-साथ भाकपा और सीपीएम के वरिष्ठ पदाधिकारियों सहित सैकड़ों अन्य लोगों के साथ गांधी मैदान में शनिवार को महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे जाने पर पुलिस द्वारा केस किए जाने निंदा की. बता दें कि कोविड प्रोटोकॉल के कथित उल्लंघन के लिए महामारी रोग अधिनियम के तहत गांधी मैदान पुलिस स्टेशन में इनलोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

राजद के प्रवक्ता चितरंजन गगन ने कहा, “तेजस्वी और राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के परामर्श से रविवार को भारत बंद में सक्रिय रूप से भाग लेने का फैसला लिया है.”

राजद के राष्ट्रीय महासचिव भोला यादव ने पार्टी के इस फैसले के बारे में अन्य राज्यों में अपनी पार्टी की इकाइयों के प्रमुखों को सूचित कर दिया है और उन्हें समर्थन देने और सक्रिय रूप से बंद में भाग लेने के लिए कहा है. पार्टी के राज्य महासचिव आलोक मेहता ने भी जिला और ब्लॉक स्तर पर पार्टी इकाइयों को बंद का समर्थन करने के लिए कहा है.

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने कार्यकारी समिति की बैठक बुलाई जहां उन्होंने पार्टी के समर्थन और भारत बंद में सक्रिय भागीदारी की घोषणा की. राज्य कांग्रेस के प्रवक्ता राजेश राठौर ने कहा, ”सभी तरह की सड़कों पर यातायात को रोक दिया जाएगा, जिसमें गाँव की सड़कें भी शामिल हैं, को बंद कर दिया जाएगा.”

इस बीच, पांच-पार्टी वाम गठबंधन के नेताओं – सीपीआई (एमएल) के राज्य सचिव कुणाल, सीपीआई सचिव राम नरेश पांडे, सीपीएम सचिव अवधेश कुमार, फॉरवर्ड ब्लॉक के प्रमुख अमृका महतो और क्रांतिकारी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) के सचिव बीरेंद्र कुमार – पहले ही बंद को समर्थन देने की अपनी घोषणा कर चुके हैं.

error: Content is protected !!