राशन कार्डधारियों के खाते में पहुंचे एक-एक हजार रुपये

पटना (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट) :- बिहार में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन होने की वजह से गरीबों और जरूरतमंदों की मदद के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हर सम्भव मदद के प्रयास का वादा किया है. हालांकि बिहार में आपदा में फंसे हुए लोगों की सहायता के लिए सभी राजनीतिक दलों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया है. वहीँ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मदद की राह पर अग्रसर होते हुए “खाद्य सुरक्षा अधिनियम” के तहत सभी राशन कार्डधारियों को कोरोना सहायता राशि के रूप में एक हजार रूपये प्रति परिवार की दर से सीधे बैंक खाते में डी.बी.टी. के माध्यम से भुगतान की योजना की शुरूआत की है.

राज्य सरकार के द्वारा “खाद्य सुरक्षा अधिनियम” के तहत शुभारम्भ करते हुए आज ही 18,40,854 लाभुकों के बैंक खाते में एक हजार रूपये की दर से कुल 184 करोड़ 8 लाख 54 हजार रूपये की राशि हस्तांतरित की गयी. नीतीश कुमार ने निर्देश जारी कर कहा है कि “खाद्य सुरक्षा अधिनियम” के तहत शेष लाभुकों को कम से कम समय में राशि हस्तांतरित करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए”.

बिहार सरकार के द्वारा कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण तथा लॉकडाउन की स्थिति से निपटने हेतु चलायी जा रही योजना “खाद्य सुरक्षा अधिनियम” के अन्तर्गत वैसे राशन कार्डधारी जिनका आधार संख्या राशन कार्ड डाटा बेस में उपलब्ध नहीं है, वे अपने घर से ही मोबाइल द्वारा आधार संख्या आपदा प्रबंधन विभाग के बेवसाइट http://aapda।bih।nic।in/fooddbt के माध्यम से दे सकते हैं.