बिहार विधानमंडल का एक दिवसीय मानसून सत्र ज्ञान भवन में शुरू

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | आज बिहार में विपक्ष के हंगामों के बीच बिहार विधानमंडल का एक दिवसीय मानसून सत्र राजधानी पटना के ज्ञान भवन में शुरू हो गया. सम्राट अशोक कन्वेंशन केन्द्र के ज्ञान भवन में आयोजित विधानमंडल सत्र शुरू होने से पहले विपक्षी दलों के नेताओं ने हाथों में पोस्टर लेकर नीतीश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

विपक्ष राज्य में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण और कई जिलों में आई बाढ़ को लेकर बिहार विधानसभा चुनाव नहीं कराने की मांग कर रहे थे. बिहार विधानसभा का एक दिवसीय मानसून सत्र आज शुरू होने से पहले विपक्ष ने हाथों में पोस्टर लेकर नारेबाजी की.

कोरोना महामारी के बीच सामाजिक दूरी समेत अन्य एसओपी का पालन करते हुए बिहार विधान मंडल का एक दिवसीय मानसून सत्र सोमवार को राजधानी के सम्राट अशोक कन्वेंशन केन्द्र के ज्ञान भवन में आयोजित किया गया है. बिहार विधानमंडल भवन के बाहर पहली बार होने वाला यह आयोजन इस मायने में ऐतिहासिक है.

सदन के संचालन को लेकर कड़ी व्यवस्था

ज्ञान भवन के पहले तल पर विधान परिषद जबकि दूसरे तल स्थित प्रेक्षागृह में विधानसभा की बैठक होगी. सदन के संचालन को लेकर अच्छी व्यवस्था की गयी है. पूरा ज्ञान भवन परिसर विधानमंडल परिसर के रूप में तब्दील नजर आ रहा है. विधानसभा या विधान परिषद का आधिकाकारिक कार्ड रखने वालों को ही परिसर के अंदर जाने की अनुमति दी गई है. गेट पर ही सेनेटाइजर, मास्क समेत तमाम ऐहतियाती व्यवस्था की गई है.

कार्यक्रम चार घंटे चलने की उम्मीद

बिहार विधानसभा का कार्यक्रम करीब चार घंटे चलने की उम्मीद है. सभाध्यक्ष विजय कुमार चौधरी के आरंभिक संबोधन के साथ बैठक आरंभ होगी. दोनों सदनों में राजकीय विधेयक और राजकीय कार्य सदन पटल पर रखे जाने हैं. वित्तीय वर्ष 2020-21 का प्रथम अनुपूरक व्यव विवरणी सदन पटल पर रखा जाएगा और उसके अनुरूप विनियोग विधेयक के माध्यम से सरकार को राशि के खर्च की अनुमति सदन से मिलेगी.

16वीं विधानसभा के इस सत्र को लेकर ज्ञान भवन परिसर में निचले तल पर कार्यकारी सभापति, विपक्षी नेता, कार्यकारी सचिव जबकि दूसरे तल पर विस अध्यक्ष, सदन नेता, उप मुख्यमंत्री, नेता विपक्ष, संसदीय मंत्री और विस के कार्यकारी सचिव का कक्ष बनाया गया है.