नीतीश ने केन्द्रीय बजट 2021 को कहा संतुलित एवं स्वागत योग्य

tbn nitish kumar on budget 2021-22

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| वित्त मंत्री द्वारा सोमवार को पेश किए गए बजट 2021-22 को बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने एक संतुलित बजट कहा है. बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सीएम ने कहा कि कोविड महामारी और राजस्व संग्रहण में दिक्कतों के बावजूद केन्द्र सरकार द्वारा पेश किया गया संतुलित बजट स्वागत योग्य है. उन्होंने इसके लिए केन्द्रीय सरकार को बधाई दी है.

आम बजट (वर्ष 2021-22) के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2021-22 के लिये 34.8 लाख करोड़ रूपये का बजट पेश किया गया है, जो वर्ष 2020-21 के अनुमानित बजटीय खर्च 30.42 लाख करोड़ रूपये से अधिक है.

उन्होंने कहा कि 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के आलोक में 41 प्रतिशत राशि राज्य सरकारों को दी जायेगी.

सीएम ने कहा कि स्वास्थ्य प्रक्षेत्र में 2 लाख 23 हजार करोड़ रूपये की व्यवस्था की गयी है जो गत वर्ष से 137 प्रतिशत अधिक है. साथ ही नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ वर्ल्ड हेल्थ (National Institute of World Health) की स्थापना की जायेगी.

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत एक करोड़ अतिरिक्त परिवारों को एलपीजी सिलेंडर देने का निर्णय लिया है जो स्वागत योग्य है. साथ ही गैस पाइपलाइन से 100 नये शहर जोड़े जायेंगे.

उन्होंने कहा कि देश में वर्ल्ड क्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क अगले तीन वर्षों में शुरू किये जाने की योजना है. इससे लोगों को रोजगार मिलेगा साथ ही निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा. विकास वित्तीय संस्थान (Development Financial Institution) की स्थापना की जायेगी और इसके लिये अलग से कानून लाया जायेगा.

यह भी पढ़ेंआम नागरिकों के लिए कर में बदलाव नहीं, वरिष्ठ नागरिकों को छूट

उन्होंने कहा कि सौर एवं नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है. वायु प्रदूषण रोकने के लिये राशि दी जायेगी. यह देश के पर्यावरण की रक्षा की दिशा में अच्छा कदम है.

उन्होंने कहा कि प्री-पेड स्मार्ट मीटर (Pre-Paid Smart Meter) लगाने का बिहार सरकार ने पहले ही निर्णय लिया था. केन्द्र सरकार ने भी इस काम को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है.

आप यह भी पढ़ेंआम बजट 2021: प्रिंट मीडिया इंडस्ट्री को कोई राहत नहीं, टूटी उम्मीदें

आधारभूत संरचना के विकास के लिये पूंजीगत व्यय के रूप में 5 लाख 50 हजार करोड़ रूपये खर्च करने का लक्ष्य है जो गत वर्ष की तुलना में अधिक है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 75 साल से ऊपर वाले पेंशनर को आयकर रिटर्न (Income Tax Return) जमा करने से मुक्त किया गया है. यह अच्छा है.

जदयू कार्यालय पहुँच वित्तमंत्री को दी बधाई

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार शाम जदयू पार्टी कार्यालय पहुंचकर जनप्रतिनिधियों एवं पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की. मुलाकात के पश्चात पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आम बजट पर पूरी स्पष्टता के साथ हर बिन्दू पर हमने अपनी बात बता दी है. केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा 34.8 लाख करोड़ रूपये का बजट पेश किया गया है. वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के कारण जो परिस्थिति उत्पन्न हुई उसके बावजूद हर चीज को ध्यान में रखते हुए संतुलित बजट पेश किया गया है. सारे विषय चाहे स्वास्थ्य का सवाल हो या ढांचागत विकास, सड़कों का निर्माण, कृषि, ऊर्जा तथा हर क्षेत्र के लिए अच्छी बातें कही गयी है, इसके लिए मैं उन्हें विशेष तौर पर बधाई देता हूँ.