एनडीए ने बनाई अपनी शैडो गवर्नमेंट, पढ़ें पूरी खबर

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार में एक तरफ जहां बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष पद का चयन हुआ, वहीं दूसरी तरफ पटना में एक दूसरी बिहार सरकार का शपथ ग्रहण समरोह आयोजित किया जा रहा था. यह सरकार बिहार की एनडीए (NDA) सरकार के अन्डर काम करेगी. इससे शैडो गवर्नमेंट कहा जायेगा. इस सरकार में मुख्यमंत्री पटना की डॉ. सुमन लाल को बनया गया है. उन्हें रिटायर्ड एडीजे बीरेंद्र पाठक ने पद के प्रति कर्तव्य और निष्ठा की शपथ दिलाई.

आपको बता दें कि यह असल में सिविल सोसाइटी के द्वारा बनायी गई एक तरह की समानांतर सरकार है, जो राज्य के एक आदर्श सरकार की छवि दिखाती है. बिहार में ‘जागो’ नाम की संस्था के अंतर्गत इस ‘शैडो गवर्नमेंट’ का गठन किया गया है. इस संस्था के संयोजक गगन गौरव के अनुसार पिछले तीन माह से इस प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा था. इस ‘शैडो गवर्नमेंट’ के माध्यम से बिहार के लिए भविष्य की संभावनाओं को इसकी क्षमता और सकारात्मक पक्ष के साथ सामने लाया जाएगा.

इस बारे में गगन गौरव कहते हैं – एक आदर्श सरकार की कार्य-योजना, कार्य-पद्धति और नीतियों का मॉडल हमलोग प्रस्तुत करेंगे. बिहार के विकास के अवरोधक बिन्दुओं एवं इसके संगत समाधान को सरकार एवं जनता के सामने रिसर्च एवं व्यवहार के आधार पर पब्लिश किया जाएगा.