बिहार में समय पर नहीं होंगे नगर निकाय चुनाव, जानिए वजह

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| नगर निगम समेत नगरीय निकायों में होने वाले चुनाव को लेकर बिहार से एक बड़ी खबर आई है. बिहार में इस साल यानि 2022 में नगर निगम/नगरपालिका/पंचायत के चुनाव होने हैं, लेकिन यह चुनाव समय पर हो पाना संभव (Municipal elections will not be held in Bihar on time) नहीं है.

दरअसल, इस बात का खुलासा तब हुआ है जब राज्य चुनाव आयोग के विशेष कार्याधिकारी ने प्रमुख सचिव, शहरी विकास एवं आवास विभाग को पत्र लिखा है.

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा लिखे गए इस पत्र में यह चर्चा की गई है कि नगर निकाय आम चुनाव 2022 के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा कुछ महत्वपूर्ण एवं अति महत्वपूर्ण विषयों को विभागीय निर्णय एवं कार्रवाई के लिए नगर आवास विभाग को भेजा गया था. लेकिन अब तक निर्णय विभागीय स्तर पर की गई कार्रवाई से आयोग को अवगत नहीं कराया गया है.

इस कारण राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा समय पर चुनाव कराना संभव नहीं है. चुनाव आयोग ने शहरी विकास एवं आवास विकास विभाग से अनुरोध किया है कि वह आयोग को विभागीय निर्णय और कार्रवाई से तुरंत अवगत कराएं ताकि चुनाव से पहले की तैयारियों को सही दिशा दी जा सके.

इस पत्र में कहा गया है कि नवगठित, उन्नत एवं विस्तारित नगर निगमों में परिसीमन एवं वार्ड निर्माण के कार्य को अंतिम रूप देने के लिए त्वरित कार्रवाई भी आवश्यक है. आयोग ने शहरी विकास एवं आवास विभाग को सुझाव दिया है कि यदि संभव हो तो विभागीय स्तर पर भी त्वरित कार्रवाई के लिए शिविर लगाए जाएं.

यह भी पढ़ें| ब’म वि’स्फोट की घटना से कांप उठा लखीसराय, सात लोग बुरी तरह घा’यल

गौरतलब है कि बिहार में नगर निगम के चुनाव 2022 में होने हैं और उम्मीद थी कि चुनाव की प्रक्रिया अप्रैल या मई महीने तक पूरी हो जाएगी, लेकिन चुनाव आयोग के पत्र से यह स्पष्ट हो गया है कि वर्तमान में नगर निगम के चुनाव कराए जाने के मार्ग में अनेक बाधाएं हैं. अब देखना होगा कि शहरी विकास एवं आवास विभाग राज चुनाव आयोग द्वारा लिखे गए पत्र पर क्या प्रतिक्रिया देता है ताकि बिहार में नगर पालिका का चुनाव समय पर पूरा हो सके.