पटना मेट्रो: लोकसभा चुनाव से पहले शिलान्यास, अब विधानसभा चुनाव से पहले कार्यारंभ

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार विधानसभा चुनाव से पहले प्रधान मंत्री मोदी लगातार बिहारवासियों का दिल जीतने की कोशिश कर रहे है. विधान सभा चुनाव के ऐलान होने के बाद प्रधान मंत्री रोज़ाना शिलान्यास और उद्धघाटन कर रहे है. इसी कड़ी में अब जो पहले के किये हुए वादे थे अब उन्हीं का फिर से शिलान्यास कर रहे है.

गौरतलब है, प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा चुनाव से पहले आनन- फानन में पटना मेट्रो का शिलान्यास किया था. PM मोदी ने बरौनी से रिमोट कंट्रोल के माध्यम से 17 फरवरी, 2019 को पटना मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था. शिलान्यास कार्यक्रम में बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी शामिल हुए थे. वही पटना ज़ू के पास बने कार्यक्रम स्थल पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी के साथ अन्य नेता भी शामिल हुए थे. संजय गांधी जैविक उद्यान के गेट नंबर एक के सड़क किनारे यह शिलापट्ट तभी से लगा है.

अब बिहार विधान सभा चुनाव होने वाला है. सीएम नीतीश कुमार ने आज पटना मेट्रो का कार्यारम्भ की शुरुआत किया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग से पटना मेट्रो प्रोजेक्ट का कार्यारम्भ किया है. पटना- गया रोड स्थित ISBT के पास से मेट्रो का कार्यारम्भ किया जा रहा है. दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड की ओर से पटना मेट्रो के काम की शुरुआत की जा रही है. कार्य शुरू होने के बाद ISBT से लेकर मलाही पकड़ी तक के एलाइमेंट का काम शुरू किया जायेगा़. डीएमआरसी ने इस एलाइमेंट के लिए टेंडर के आधार पर कंपनी का चयन कर लिया गया है़.

जानकारी के अनुसार, पटना मेट्रो प्राथमिक कॉरिडोर मलाही पकड़ी से ISBT तक नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी यानी एनसीसी को काम करने का टेंडर मिला है़. यह कॉरिडोर 6.1 किलोमीटर का है़ जिसमें लगभग 553 करोड़ की लागत से पांच स्टेशन और डिपो से जोड़ने वाला एलिवेटेड स्ट्रक्चर बनाया जाना है़. कॉरीडोर नंबर-2 की लंबाई 14.5 किलोमीटर है़ इसमें आठवें से 14वें किलोमीटर के बीच इस पैकेज के तहत पांच स्टेशन का निर्माण किया जाना है़. खेमनीचक दोनों कॉरिडोर का इंटर चेंज स्टेशन बनना है़.