कुशल प्रशासक और समाज सुधारक हैं नीतीश कुमार : सेतु

पटना (TBN डेस्क) | नीतीश कुमार ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिनकी राजनीति न्याय के साथ विकास व सुशासन को साथ लेकर कहती है. साथ ही उनकी राजनीति जनपक्षधरता, जन भागीदारी, प्रत्येक वर्ग का सशक्तिकरण और व्यापक सामाजिक बदलाव भी सुनिश्चित करती है. ऐसा कहा है प्रदेश युवा जनता दल यू के प्रवक्ता ओमप्रकाश सिंह सेतु ने.

सेतु ने कहा कि नीतीश कुमार राज्य के विकास के लिए किए गए कार्यों की वजह से आज देश के सबसे लोकप्रिय नेता हैं. उन्होंने कहा कि दलित, महादलित, पिछड़ा, अति पिछड़ा, महिला के सशक्तिकरण का जितना काम बिहार में हुआ है, उतना कहीं नहीं हुआ.

सेतु ने कहा कि मुख्यमंत्री की सात निश्चय कार्यक्रमों के तहत सड़क, बिजली, पानी, नाली की सुविधाएं हर घर तक पहुंची है जिस कारण बिहार की तरक्की हर जगह दिखती है. शिक्षा में सुधार के साथ साथ स्कूली बालिकाओं के लिए साइकिल योजना से लड़कियों की शिक्षा पर भी व्यापक असर पड़ा है. अब राज्य में लड़कियों के लिए पीजी तक की शिक्षा निःशुल्क है. शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने हेतु स्कूलों व शिक्षकों की कमी दूर करने के साथ राज्य में उच्च व तकनीकी शिक्षण संस्थाओं का पूरे बिहार में जाल बिछाया गया है.

युवा जदयू प्रवक्ता के अनुसार नीतीश कुमार के स्वास्थ्य सबंधी सुधारों से आम जनता का भरोसा अब सरकारी अस्पताल पर आज सबसे ज्यादा है. राज्य के सरकारी अस्पतालों में अब नई-नई तकनीक से मुश्किल रोगों का इलाज संभव हुआ है. आज सरकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में प्रतिदिन औसत मरीजों की संख्या 10 हजार है जों कभी मात्र 35 से 40 रोज हुआ करती थी.

पूर्ण शराबबंदी से बिहार में घरों में आई खुशहाली और शराब जनित अपराध व हादसों में कमी का जिक्र करते हुए सेतु ने कहा कि नीतीश कुमार की इस परिवर्तनकारी कदम ने लोगों में मजबूत इच्छाशक्ति और सकारात्मकता बढ़ाया है. लोगों ने नीतीश कुमार के दहेज व बाल विवाह जैसे सामाजिक कुरीतियों को खत्म करने के आवाहन को अपनाया है.

सेतु ने कहा कि मुख्यमंत्री के दूरदर्शी, जनपक्षीय, कुशल प्रशासक और समाज सुधारक की छवि के कारण आज दूसरे राज्य भी नीतीश कुमार के पद चिन्हों पर चलने की कोशिश करते हैं. युवा जदयू प्रवक्ता ने कहा कि आज अपने कार्यों के बदौलत नीतीश कुमार देश मे सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री हैं.

Advertisements