भारत बंद: जानिए क्या खुला रहेगा और क्या रहेगा बंद

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| अखिल भारतीय किसान संघर्ष समिति (AIKSS) द्वारा 8 दिसंबर को प्रस्तावित भारत बंद के बारे में किसान नेताओं ने कहा है कि भारत बंद शांतिपूर्ण होगा. पिछले 11 दिनों से कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने मंगलवार को प्रस्तावित उनके ‘भारत बंद’ में जनता से अपना समर्थन देने की अपील की है.

इधर लगभग सभी प्रमुख राजनीतिक दल – आरजेडी, कांग्रेस, एसीपी, सीपीआई, सीपीएम, सीपीआई (एलएल), आरएसपी, समाजवादी पार्टी, पीएजीडी, डीएमके, एआईएफबी, शिवसेना, जेएमएम, टीआरएस और आम आदमी पार्टी ने बयान जारी कर किसानों के भारत बंद का समर्थन किया है.

आप यह भी पढ़ें – विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र नियमित करने को बिहार सरकार ने उठाया कदम

किसान नेताओं ने कहा कि भारत बंद शांतिपूर्ण होगा. 8 दिसम्बर को सुबह से शाम तक भारत बंद रहेगा जबकि उस दिन शाम तीन बजे चक्का जाम तक रहेगा. किसान नेता राकेश टिकैत के अनुसार सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर तीन बजे ‘भारत बंद’ रहेगा. इस दिन आवश्यक चीजों जैसे दूध, फल और सब्जी पर भी रोक रहेगी. वहीं बंद के दौरान एंबुलेंस और अन्य आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी. इस दिन मेडिकल स्टोर्स खोले जा सकते हैं और अस्पताल सामान्य दिनों की तरह खुले रहेंगे. भारत बंद के दौरान कहीं भी शादियों पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी.

कनफेडेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट), जो व्यापारियों का संगठन है, ने कहा है मंगलवार को किसानों के ‘भारत बंद’ के दौरान दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में बाजार खुले रहेंगे. इधर ऑल इंडिया ट्रांसपोर्टस वेलफेयर एसोसिएशन (एआईटीडब्ल्यू) ने भी घोषणा की है कि ‘भारत बंद’ के दौरान परिवहन या ट्रांसपोर्ट क्षेत्र का परिचालन सामान्य रहेगा.

बता दें कि AIKSS द्वारा तीन कृषि कानूनों को वापस लेने, न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर किसानों की कृषि उपज की खरीद की गारंटी देने और केंद्र द्वारा प्रस्तावित बिजली बिल को वापस लेने के लिए एक दिवसीय बंद का आह्वान किया गया है.

error: Content is protected !!