द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति चुने जाने से भारत ने रचा इतिहास: पीएम मोदी

नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरुवार को द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) को देश का नया राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी और कहा कि वह नागरिकों, खासकर गरीबों, हाशिए पर पड़े लोगों और दलितों के लिए आशा की किरण बनकर उभरी हैं.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने भी द्रौपदी मुर्मू को शुभकामनाएं दीं, जो देश के सर्वोच्च पद पर उनकी जगह लेंगी. राष्ट्रपति कोविंद ने एक ट्वीट में कहा, “श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं.”

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने इतिहास रच दिया है क्योंकि पूर्वी भारत के सुदूर इलाके में जन्मी एक आदिवासी समुदाय की बेटी राष्ट्रपति चुनी गई है. उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा, “भारत इतिहास लिखता है. ऐसे समय में जब 1.3 बिलियन भारतीय आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, पूर्वी भारत के एक दूरस्थ हिस्से में पैदा हुए एक आदिवासी समुदाय से आने वाली भारत की बेटी को हमारा राष्ट्रपति चुना गया है.”

प्रधानमंत्री ने कहा कि द्रौपदी मुर्मू का जीवन हर भारतीय को प्रेरित करता है. उन्होंने कहा, “श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी का जीवन, उनके शुरुआती संघर्ष, उनकी समृद्ध सेवा और उनकी अनुकरणीय सफलता प्रत्येक भारतीय को प्रेरित करती है. वह हमारे नागरिकों, विशेष रूप से गरीबों, हाशिए के लोगों और दलितों के लिए आशा की किरण बनकर उभरी हैं.”

प्रधानमंत्री ने उन सांसदों और विधायकों को धन्यवाद दिया जिन्होंने पार्टी लाइनों से परे उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया. “श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी एक उत्कृष्ट विधायक और मंत्री रही हैं. झारखंड के राज्यपाल के रूप में उनका कार्यकाल उत्कृष्ट रहा. मुझे यकीन है कि वह एक उत्कृष्ट राष्ट्रपति होंगी जो आगे बढ़कर नेतृत्व करें और भारत की विकास यात्रा को मजबूत करें.”

उन्होंने कहा, “मैं उन सभी सांसदों और विधायकों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी की उम्मीदवारी का समर्थन किया है. उनकी रिकॉर्ड जीत हमारे लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत है.”

तीसरे दौर की मतगणना के अंत में मुर्मू के पास पहले से ही वैध मतों के कुल मूल्य का 50 प्रतिशत है. राज्यसभा के महासचिव पीसी मोदी, जो चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर हैं, ने मीडिया को बताया कि द्रौपदी मुर्मू को 2161 वोट मिले हैं जिनका चुनावी मूल्य 5,77,777 है.

यह भी पढ़ें| अतहर को थाने से भगाने की थी तैयारी, अलर्ट पुलिस के कारण मंसूबे नहीं हुए कामयाब

राष्ट्रपति पद का मुकाबला मुर्मू और विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) के बीच था. राज्यसभा के महासचिव पीसी मोडी (Rajya Sabha Secretary General PC Mody) ने बताया, “इस दौर तक, संचयी कुल है – कुल वैध वोट 3219 है, जिसका कुल वैल्यू 8,38,839 है, जिसमें से द्रौपदी मुर्मू को 5,77,777 के वैल्यू के 2161 वोट मिले हैं. यशवंत सिन्हा को 2,61,062 के वैल्यू के 1058 वोट मिले.”

इधर, द्रौपदी मुर्मू की जन्मस्थली ओडिशा के रायरंगपुर गांव में द्रौपदी मुर्मू की जीत की प्रत्याशा में जश्न मनाया गया. उनकी जीत का जश्न मनाने के लिए आज शाम दिल्ली में भाजपा मुख्यालय के बाहर भारी भीड़ जमा हो गई.