भारत बन्द पूर्णतः सफल – सीपीआई (माले)

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| मंगलवार को किसान बिल के खिलाफ भारत बंद को सीपीआई (माले) ने पूर्णतः सफल बताया है. पार्टी द्वारा निर्गत एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि किसान विरोधी काले कानून के विरूद्ध भारत बन्द के आह्वान पर बिहार बन्द पूर्णतः सफल रहा. पार्टी ने इस बन्द की सफलता के लिए बिहार की जनता को बधाई दिया है.

विज्ञप्ति में बताया गया है कि पटना सहित पूरे राज्य में, दिल्ली में संघर्षरत किसानों के पक्ष में एकजुटता एवं केन्द्र सरकार की दमनात्मक कार्रवाईयों के खिलाफ भारत बन्द के समर्थन में मार्च निकाला गया.

पटना स्थित बुद्ध स्मृति पार्क के पास वामपंथी दलों के राज्य स्तरीय नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के अलावे किसान संगठनों के कार्यकर्ताओं, रंगकर्मियों, बुद्धिजीवियों ने भी मार्च में बड़ी संख्या में हिस्सा लिया. बुद्ध स्मृति पार्क से मार्च निकला जो डाकबंगला चौराहा पहुँच कर सभा में तब्दील हो गया.

सभा को संबोधित करते हुए सी.पी.आई.(एम) के राज्य सचिव कॉ अवधेश कुमार ने किसानों के संघर्ष एवं मांगों के प्रति पूरी एकजुटता दिखाते हुए केन्द्र सरकार की दमनात्मक कार्रवाइयों की तीखे शब्दों में निन्दा की. उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि यह आंदोलन काले कृषि कानूनों को वापस लिये जाने के बाद ही समाप्त होगा. उन्होंने बिहार सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि बिहार के किसान औने-पौने दामों पर अपना धान बेचने को मजबूर हैं और बिहार के मुख्यमंत्री मोदी का गीत गा रहे हैं.

उन्होंने चेतावनी भरो स्वरों में कहा कि बिहार के किसान संघर्ष को तेज करेंगे और केन्द्र एवं राज्य सरकारों को कारपोरेट-पक्षी कानून वापस लेने के लिये मजबूर कर देंगे.

मार्च में पार्टी के राज्य सचिवमंडल सदस्य कॉ अरूण कुमार मिश्र, कॉ गणेश शंकर सिंह, कॉ रामपरी, प्रभुराज ना० राव, पटना जिला सचिव कॉ मनोज कुमार चन्द्रवंशी, राज्य कमिटी सदस्य भोला प्रसाद दिवाकर, शिव कुमार विद्यार्थी, सोनेलाल, कुशवाहा नन्दन, सरिता पाण्डे, बी० प्रसाद, दीपक भट्टाचार्या सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे.