बिहार चुनाव : दूसरे चरण में मुकाबला मुख्यतः आरजेडी और बीजेपी के बीच

पटना (TBN -The Bihar Now डेस्क) | 28 अक्टूबर को बिहार विस चुनाव (BIhar Assembly Election 2020) के प्रथम चरण का मतदान खत्म होने के बाद 3 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान होना है. इस चरण में विधानसभा की 94 सीटों पर मतदान होगा. वोटरों को लुभाने के लिए सभी सियासी पार्टियां पूरे जी-जान से लगी हुई हैं. दूसरे चरण में मुकाबला मुख्य रूप से आरजेडी और बीजेपी का होने वाला है क्योंकि इस चरण में जदयू के मुकाबले बीजेपी ज्यादा सीटों पर आरजेडी के साथ सीधी टक्कर में है.

94 सीटों पर दूसरे चरण के मतदान में 28 सीटों पर आरजेडी और बीजेपी के प्रत्याशी आमने-सामने हैं जबकि आरजेडी और जदयू 24 सीटों पर सीधे मुकाबले में है. 12 सीटों पर तो बीजेपी और कांग्रेस एक-दूसरे को टक्कर देंगे, साथ ही जदयू 12 अन्य सीटों पर कांग्रेस से लड़ाई करेगा. जहां तक मुकेश सहनी की पार्टी विकासशील इंसान पार्टी का सवाल है तो यह 5 सीटों पर आरजेडी से टक्कर लेगी. सबसे बड़ी बात यह है कि इस चरण में कई ऐसी सीटें हैं जहां बड़े-बड़े दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है.

यह भी पढ़ें आप
पोस्टर से माँ-बाप को हटा देने वाला जनता को क्या साथ लेकर चलेगा – नित्यानंद
पप्पु यादव की सभा में टूटा मंच, गिरे जमीन पर, तोड़ा अपना हाथ

इस बार का चुनाव अलग समीकरण को दिखा रहा है. पिछले चुनाव यानि 2015 में आरजेडी और जदयू साथ मिलकर बीजेपी से लड़े थे जबकि इस बार बीजेपी और जदयू साथ होकर आरजेडी को टक्कर दे रहे हैं. जिन सीटों पर पिछली बार बीजेपी की लड़ाई जदयू से हुई थी, इस बार उसके सामने आरजेडी खड़ा है. वैसे तो चुनाव काफी दिलचस्प और कांटे का लग रहा है, लेकिन अभी कुछ भी कहना जल्दीबाजी होगी. इसलिए 10 नवंबर को ही पता लगा पाएगा कि बदले समीकरण में जनता ने किसे अपना सच्चा राहगर चुना है.