एटीएम में पैसे नहीं होने पर कैसे करे इंतेज़ाम

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | आज से दुर्गा पूजा की छुट्टी शुरू हो चुकी है. आज से तीन दिन तक बैंक भी बंद रहेंगे ऐसे में लोगों के सामने बैंक से पैसे निकलने कि समस्या हो सकती है. पर बैंकों के द्वारा एटीएम से नकदी संकट को दूर करने का पूरा इंतजाम कर लिया गया है. एक तरफ जहाँ एटीएम में पर्याप्त कैश भर दिया गया है, वहीं दूसरी तरफ छुट्टियों के दौरान कैश ख़त्म होने पर एटीएम में रिफिलिंग की भी व्यवस्था किया गया है.

एसबीआई और बैंक ऑफ इंडिया जैसे बैंकों में यदि एटीएम में कैश खत्म हो गया है, तो कोई भी ग्राहक एटीएम केबिन में लगे टोल फ्री नंबर पर फोन कर बैंक को इसकी सूचना दे सकता है. हालांकि छुट्टी के दौरान भी बैंक कंप्यूटर से इसकी मानिटरिंग करते रहेंगे.

बताते चलें कि महीने का चौथा शनिवार होने के कारण आज बैंकों में छुट्टी है. वहीं 25 अक्तूबर को रविवार होने की वजह से सभी जगह बैंक बंद रहेंगे. सोमवार को विजयादशमी के कारण बैंक नहीं खुलेंगे. इसका मतलब, सोमवार तक बैंक बंद रहेंगे. अब मंगलवार को बैंक खुलेगा.

बैंकों के लगातार बंद रहने से व्यावसायिक कामकाज के साथ-साथ खरीदारी करनेवालों की प्लानिंग फेल हो सकती है. हालांकि, अवकाश में भी बैंकों ने एटीएम में कैश भरने की तैयारी कर ली है. इसके लिए आउटसोर्सिंग एजेंसी के अलावा बैंकों ने कर्मचारियों की स्पेशल टीम तैयार की है. ऑनलाइन, कार्ड और पेमेंट गेटवे सेवाएं जारी रहेंगी. बैंक ऑफ इंडिया के 71 एटीएम और 38 कैश डिपॉजिट मशीन भी कैश से भरे रहेंगे.