चिराग को मिला ‘हेलिकाप्टर’ तो चाचा पारस को ‘सिलाई मशीन’

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| रामविलास पासवान की 21 साल पुरानी पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) का आखिरकार दो भाग हो ही गया. चुनाव आयोग ने मंगलवार को पार्टी के दोनों भागों को पार्टियों के तौर पर मंजूरी देते हुए अलग-अलग भी चुनाव चिन्ह दे दिया. एक गुट का चुनाव-चिन्ह हेलिकॉप्टर तो दूसरे का सिलाई मशीन होगा.

चिराग पासवान (Chirag Paswan) के नेतृत्व वाली पार्टी का नाम लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) और इसका चुनाव चिन्ह हेलिकॉप्टर होगा. जबकि पशुपति कुमार पारस (Pashupati Kumar Paras) की पार्टी का नाम राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी (RLJP) और चुनाव चिन्ह सिलाई मशीन होगा.

चुनाव आयोग ने इस संबंध में लेटर जारी कर दिया है. इसके साथ ही दोनों गुटों के बीच पार्टी को लेकर दावे की लड़ाई अब खत्म होती दिख रही है. हालांकि, चिराग पासवान की पार्टी के नाम से रामविलास जुड़ गया है, जिससे उन्हें चुनावी समर में पिता की विरासत के आधार पर वोट मांगने में मदद मिल सकती है.

इसके पहले आयोग ने दोनों गुटों को चार अक्टूबर को दोपहर एक बजे तक अपने-अपने गुट के लिए नया नाम और सिंबल का तीन विकल्प देने का आदेश दिया था. इस पर चिराग गुट ने अपनी तरफ से गैस सिलेंडर, हेलिकॉप्टर और एक साथ खड़े तीन आदमी के प्रतीक चिन्ह को बतौर सिंबल देने की मांग की थी. आयोग ने स्व रामविलास पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के चुनाव चिन्ह को पहले ही जब्त कर लिया था.

बता दें कि रामविलास पासवान के निधन के बाद से ही उनके बेटे चिराग और उनके भाई पशुपति पारस के बीच राजनीतिक विवाद सामने आए थे. लोजपा ने 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में NDA से अलग होकर चुनाव लड़ा था और एक ही सीट मिल पाई थी. इसके बाद पार्टी में मतभेद गहरे होते चले गए. पारस गुट ने चिराग को राष्ट्रीय अध्यक्ष और संसदीय दल के नेता के पद से हटा दिया था. तब से ही दोनों गुट पार्टी पर अपना-अपना दावा कर रहे थे. यह लड़ाई चुनाव आयोग तक भी पहुंची थी, जिसने अब यह फैसला दिया है.

उपचुनाव में दोनों सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी

इधर एलजेपी (रामविलास) के मुख्य प्रवक्ता अशरफ ने मंगलवार को कहा अब अब पार्टी बिहार में होने वाले दो विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारेगी. बता दें, राज्य के तारापुर (मुंगेर) और कुशेश्वरस्थान (दरभंगा) विधानसभा सीट पर उप चुनाव होना है.

लोक जनशक्ति पार्टी – रामविलास (LJP – R) के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा है कि मंगलवार शाम तक उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी जाएगी. उनके अनुसार, पार्टी ने दोनों सीटों के लिए उम्मीदवार फाइनल कर दिया है जिसकी अधिकारिक घोषणा शाम तक की जाएगी.

दूसरी तरफ, एनडीए (NDA) ने राजीव कुमार सिंह को तारापुर से और कुशेश्वरस्थान से अमन भूषण हजारी (शशिभूषण हजारी के बेटे) को उम्मीदवार घोषित कर दिया है. पशुपति पारस की राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी (RLJP)अपना समर्थन NDA के उम्मीदवारों को देने का फैसला किया है.

लोक जनशक्ति पार्टी के नए नामकरण लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) और चुनाव चिन्ह (हेलिकॉप्टर) आवंटित किए जाने पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान को पार्टी के सभी नेता एवं कार्यकर्ताओं ने बधाई दिया.