‘आयुष्मान भारत’ योजना के लिए PM का हार्दिक अभिनंदन

पटना (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट) | बिहार में वर्तमान में चल रही कोरोना आपदा की विषम परिस्तिथियों से निपटने में लगे हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय द्वारा राज्य में कोरोना को हराने की जंग लगातार जारी है.

इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने ‘आयुष्मान भारत’  के बारे में बात करते हुए बताया कि ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत 1 करोड़ से अधिक लोग मुफ्त इलाज का फायदा उठा चुके हैं. इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हार्दिक अभिनंदन करते हुए ट्वीटर के माध्यम से ट्वीट करते हुए लिखा है कि; 

‘आयुष्मान भारत’ द्वारा 2 साल से भी कम समय में 1करोड़ से अधिक लोगों को ईलाज के खर्च से मुक्त करने की अभूतपूर्व सफलता के लिए श्री @narendramodi जी का हार्दिक अभिनंदन करता हूँ. विश्व की इस सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना की सफलता, मोदी जी के स्वस्थ भारत के प्रति अटूट संकल्प का परिणाम है.

बता दें मोदी सरकार ने 2018 में आयुष्मान भारत स्कीम को लॉन्च किया था. इस योजना के दायरे में आने वाले परिवार देश के किसी भी सरकारी अस्पताल या पैनल में शामिल प्राइवेट अस्पताल में हर साल 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज पा सकते हैं. इलाज पूरी तरह से कैशलेस है और कई गंभीर बीमारियों को भी इसमें कवर किया गया है. यह एक तरह से फैमिली फ्लोटिंग इंश्योरेंस कवर है जिसमें इस 5 लाख रुपये में परिवार के सभी सदस्य कवर होते हैं. यह 5 लाख रुपये चाहे तो एक आदमी के इलाज पर खर्च हो सकते हैं या फिर परिवार में अगर 10 लोग हैं तो उन पर भी. और इसकी कवरेज में उम्र की या परिवार के सदस्यों की संख्या की कोई सीमा नहीं है .