मतदाताओं के लिए ख़ुशख़बरी

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | कोरोना काल में होने जा रहे बिहार विधान सभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में अब बस कुछ ही घंटे रह गए हैं. ऐसे में चुनाव आयोग ने मतदातों को एक ख़ुशख़बरी दी है. जिन मतदाताओं के पास वोटर कार्ड या वोटर लिस्ट में नाम नहीं है, उनके लिए चुनाव आयोग ने एक बड़ा फैसला लिया है. अगर आप बिहार के वोटर हैं और पहले चरण के मतदान में हिस्सा लेने जा रहे हैं और आपके पास वोटर कार्ड नहीं है, तो इन दस्तावेजों के साथ भी आप वोट डाल सकते हैं. जी हां चुनाव आयोग ने आज बिहार मतदाताओं के लिए इन सुविधाओं को लाया है. इन दस्तावेजों के साथ आप कर सकते हैं वोट. अपनी पहचान साबित करने के लिए आप अपनी इन फोटो आईडी का प्रयोग कर सकते हैं.

पासपोर्ट
ड्राइविंग लाइसेंस
पैन कार्ड
आधार कार्ड
केंद्र या राज्य सरकार की किसी नौकरी का सर्विस आइडेंटिटी कार्ड
बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक
नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (एनपीआर) के तहत रेसिस्टेंस जीन आइडेंटिफायर का जारी किया हुआ स्मार्टकार्ड
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) का कार्ड
फोटोग्राफ लगा हुआ पेंशन डॉक्यूमेंट
श्रम मंत्रालय का जारी किया हुआ हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड
चुनाव आयोग की जारी की हुई फोटो वोटर स्लिप

आपको बता दें कि 28 अक्टूबर को वोटिंग होने जा रही है. इससे पहले आयोग ने सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षाबलों को तैनाती का निर्देश दे दिया है. वहीं कोरोना काल में हो रहे चुनाव को लेकर भी विशेष तैयारी की गई है. आइए जानते हैं, बिहार में प्रथम चरण में किन किन 71 सीटों पर मतदान होंगे.

चुनाव आयोग ने ऐलान करते हुए बताया था कि इस साल बिहार में 243 सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान कराया जाएगा. पहले चरण में 71 सीटों पर, जबकि दूसरे चरण में 94 और तीसरे चरण में 78 सीटों पर वोटिंग है.

पहले चरण के मतदान में 28 अक्टूबर को भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, पटना, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई, जहानाबाद जिलों में 71 सीटों पर वोटिंग होगी.