20 लाख खातों में पहुंचा सिलेंडर का पैसा

पटना (TBN रिपोर्ट) :- केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Prime Minister Ujjwala Yojna) के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन (BPL) करने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस (एलपीजी (LPG) गैस) का कनेक्शन देती है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है जिससे कमजोर वर्ग के परिवारों खासकर महिलाओं को बहुत राहत मिली है. बिहार में उज्जवला योजना के तहत बीस लाख महिलाओं के खाते में गैस सिलेंडर का पैसा पहुंच गया है.

इस बारे में जानकारी देते हुए उपमख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि, “इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के स्टेट कॉर्डिनेटर से प्राप्त सूचना के आधार पर बिहार में उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त कनेक्शन प्राप्त 35.64 लाख महिला उपभोक्ताओं में से 20.17 लाख के बैंक खातों में मुफ्त गैस सिलेडर के लिए राशि भेज दी गयी है. 14.2 किग्रा. के सिलेंडर के लिए 830 रु. और 5 किग्रा. के लिए 305 रु. खाते में भेजे जा रहे हैं. शेष 15.47 लाख के खाते में भी एक-दो दिन के अंदर राशि चली जायेगी. इनमें से अभी तक केवल 3.18 लाख उपभोक्ताओं ने ही गैस डीलर के यहां गैस सिलेंडर बुक कराया है”.

उपमख्यमंत्री ने उज्ज्वला योजना के गरीब उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा है कि, “महिलाएं बैंक से पैसा निकालकर अपने पास रख लें ताकि गैस डिलेवरी के वक्त वे भुगतान कर सकें”. इसके साथ ही ऑयल कम्पनियों से भी कहा है कि, “गरीबों के घर तक शीघ्र गैस सिलेंडर पहुंचाया जाए ताकि इस आपदा काल में केन्द्र सरकार द्वारा की जा रही मदद से गरीब लाभान्वित हो सकें”.

सुशील मोदी ने कहा है कि, “तीन महीने तक प्रति महीने 14.2 किग्रा. के एक सिलेंडर के लिए 830 रुपये व 5 किग्रा. के 3 सिलेंडर के लिए प्रति महीने  305-305 रुपये बैंक खाते में भेजे जायेंगे. जिन उपभोक्ताओं को रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर या बैंक खातों में किसी प्रकार का बदलाव कराना है वे अपने गैस डीलर को आवेदन देकर अपेक्षित सुधार करवा सकते हैं. जिनके पास मोबाइल फोन कार्यरत नहीं है या जिनके नम्बर बदल गए हैं, वे सीधे गैस डीलर की एजेंसी में भी जाकर अपना गैस सिलेंडर बुक करा सकते हैं”.