स्व.रामविलास पासवान की प्रथम बरसी आज, पीएम ने भेजा सदेश, नहीं गए सीएम नीतीश

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| लोक जनशक्ति पार्टी ने रविवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री व ‘पद्म भूषण’ स्व. रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) की पहली पुण्यतिथि मनाई जा रही है. इस मौके पर विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की.

रविवार सुबह से ही स्व रामविलास पासवान के राजधानी के श्रीकृष्णापुरी (Sri Krishna Puri Patna) स्थित निवास पर लोगों का आने-जाने का सिलसिला जारी है. इससे पहले पार्टी के एक कार्यकर्ता ने कहा, “हमने रामविलास पासवान जी की ‘बरसी’ (पहली पुण्यतिथि) मनाने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया है और बिहार के राजनीतिक नेताओं को आमंत्रित किया है और पासवान जी के अनुयायी हमारे साथ शामिल होंगे.”

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) भी मौके पर पहुँचकर स्व रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि अर्पित किया. रामविलास पासवान को अपनी श्रद्धासुमन अर्पण करने के बाद नेता प्रतिपक्ष ने ट्वीट कर कहा, “ताउम्र वंचितो, उपेक्षितों और जरुरतमंदो के उत्थान एवं विकास के लिए चिंतित व समर्पित रहे लोजपा के संस्थापक, पद्म भूषण, पूर्व केंद्रीय मंत्री अभिभावक स्व.श्री रामविलास पासवान जी की प्रथम बरसी पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की”.

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के सांसद चिराग पासवान (Chirag Paswan LJP) ने अपने पिता रामविलास पासवान को याद करते हुए रविवार को कहा कि उन्हें ऐसे व्यक्ति का बेटा होने पर गर्व है.

Also Read| तैयार हो जाइए “श्री रामायण यात्रा” के लिए, आईआरसीटीसी लाया है एक अनूठी यात्रा योजना

मीडिया से बात करते हुए चिराग ने कहा, “ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि मैं उनका बेटा हूं, इसलिए मैं उनकी तारीफ कर रहा हूं. पिछले सालों से उन्होंने समाज के लिए खासकर दलितों और पिछड़े वर्ग के लिए बहुत कुछ किया है, वह सम्मान के पात्र हैं.”

उन्होंने आगे कहा, “मैं भी उनकी एक मूर्ति बनाना चाहता हूं ताकि आने वाली पीढ़ियों को समाज की भलाई के लिए कुछ करने की प्रेरणा मिले और मुझे ऐसे व्यक्ति का बेटा होने पर गर्व है।”

केंद्रीय मंत्री और लोजपा नेता पशुपति कुमार पारस (Pashupati Kumar Paras) सहित कई राजनीतिक नेताओं ने रविवार को लोजपा के संस्थापक और उनके भाई स्वर्गीय रामविलास पासवान को उनकी पहली पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी.

प्रधानमंत्री मोदी ने भेजा संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोजपा के संस्थापक और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की बरसी के अवसर पर अपना संदेश भेजा. उन्होंने अपने संदेश में स्व पासवान को अपनी भावभीनी श्रद्धा सुमन अर्पित किया. मोदी के संदेश पर चिराग पासवान ने ट्वीट कर लिखा, “पिता जी के बरखी के दिन आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी का संदेश प्राप्त हुआ है. सर आपने पिता जी के पूरे जीवन के सारांश को अपने शब्दों में पिरो कर उनके द्वारा समाज के लिए किए गए कार्यों का सम्मान किया है व उनके प्रति अपने स्नेह को प्रदर्शित किया है”.

नहीं आए नीतीश कुमार

स्व रामविलास पासवान की पहली पुण्यतिथि पर राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar CM) उनके निवास पर नहीं गए. नीतीश ने अपनी तरफ से एक शोक-संदेश भिजवा दिया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अनुपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर, चिराग ने कहा, “मैं वास्तव में चाहता था कि राज्य के सीएम अपने परिवार के साथ यहां रहें, लेकिन उन्होंने एक शोक संदेश भेजा. अच्छा होता अगर सीएम आते और श्रद्धांजलि अर्पित करतें.”

वहीं तेजस्वी यादव ने कहा, “चाचा रामविलास पासवान की बरसी पर सीएम नीतीश कुमार के नहीं आने पर हम कोई राजनीति नहीं करना चाहते हैं लेकिन एक शिष्टाचार तो होना ही चाहिए”.

इस अवसर पर बिहार के राज्यपाल फागू चौहान, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, बिहार विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह, उप मुख्यमंत्री रेणु देवी, बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा, आरजेडी विधायक रीतलाल यादव आदि भी स्व पासवान के घर पहुंच कर अपनी श्रद्धा व्यक्त की.

बताते चलें, पिछले साल 8 अक्टूबर को लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के संस्थापक रामविलास पासवान का 74 वर्ष की आयु में एक बीमारी के बाद निधन हो गया था.