पेट्रोल, डीजल की कीमतें बढ़ाना मोदी सरकार द्वारा जबरन वसूली – कांग्रेस

नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क)| कांग्रेस (Congress) ने शनिवार को केंद्र की भाजपा सरकार )Modi Government) से उत्पाद शुल्क (Excise Duty) को कम करने का आह्वान किया ताकि “ईंधन और रसोई गैस (Cooking Gas) की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि” को कम किया जा सके.

शनिवार को हुई कांग्रेस कार्य समिति (Congress Working Committee) की बैठक में पारित एक प्रस्ताव में पार्टी ने मोदी सरकार (Modi government) पर “अर्थव्यवस्था को गलत तरीके से संभालने” (mishandling the economy) का आरोप लगाया.

महंगाई हुई बेलगाम

कार्यसमिति ने कहा है कि निरंतर बढ़ती महंगाई ने आम लोगों की कमर तोड़ दी है ऐसे में सरकार को अपनी नीतियों में बदलाव कर तुरंत आम लोगों को राहत देनी चाहिए.

यह भी पढ़ें| दीपावली एवं छठ के मद्देनजर सीएम ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

पार्टी ने कहा, “सरकार ने आर्थिक अनिश्चितता की खाई (abyss of economic uncertainty) पैदा कर दी है जिसने औसत भारतीय की न्यूनतम आय और बचत को निगल लिया है”. त्योहारों का मौसम है लेकिन मोदी सरकार हर मोर्चे पर महंगाई बढ़ाकर लोगों को लूट रही है.

मोदी सरकार ने ऐतिहासिक रूप से कमाया पैसा

पार्टी ने कहा, “पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाने में मोदी सरकार की कार्रवाई सरल शब्दों में जबरन वसूली (extortion) है. यदि इसे संख्या में बताया जाए तो सन 2014 से अभी तक डीजल पर उत्पाद शुल्क में 820 प्रतिशत की वृद्धि और पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 258 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. पार्टी ने कहा कि मोदी सरकार ने ऐतिहासिक रूप से नीचे गई कच्चे तेल की कीमतों के दौर में ₹18,00,000 करोड़ से अधिक का लाभ कमाया है और इसका फायदा आम लोगों को देने के बजाय इसने कीमतों में इजाफा जारी रखा है.”

बड़े जमाखोर कमा रहे मोटा मुनाफा

खाना पकाने के तेल सहित विभिन्न वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि का उल्लेख करते हुए कांग्रेस कार्य समिति के प्रस्ताव में कहा गया है कि “बुनियादी उपभोक्ता वस्तुओं की आसमान छूती कीमतों ने हर भारतीय के अपने बजट में एक छेद कर दिया है”. मोदी सरकार में बड़े जमाखोर आम आदमी की दिक्कतों की कीमत पर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं.

कांग्रेस ने कहा कि सरकार को ऐसे समय में “आत्मनिरीक्षण” करना चाहिए जब देश एक महामारी से उबर रहा है. पार्टी ने कहा कि दुनिया भर में कोई भी सरकार जानबूझकर बनाई गई नीति के माध्यम से और आर्थिक लापरवाही के माध्यम से अपने लोगों पर इतना बड़ा आर्थिक दर्द नहीं थोपती है.

कांग्रेस कार्य समिति (Congress Working Committee) ने मोदी सरकार से सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कीमतों को कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने, खराब सोची-समझी आर्थिक नीति के कारण हुए नुकसान को स्वीकार करने और उसी को दूर करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया है.