तीन दिनों के दौरे पर आएगी चुनाव आयोग की टीम

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | कोरोना काल में होने वाले विधान सभा चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है. इस बार का चुनाव हर बार से काफी अलग होने जा है. कोरोना के मद्देनज़र चुनाव प्रक्रिया में काफी बदलाव किया गया है, यहाँ कि मतदान का समय भी एक घंटे बढ़ा दिया गया है. इन्ही सब बदलाव का निरीक्षण करने कल मंगलवार को चुनाव आयोग की टीम बिहार आने वाली है.

चुनाव आयोग की छह सदस्य की टीम कल 29 सितम्बर को तीन दिवसीय दौरे पर आने की जानकारी आयोग के सचिव पीके शर्मा ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार को पत्र लिखकर दी है.

इस टीम में उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन, चंद्रभूषण कुमार व आशीष कुंद्रा, प्रेस इंफार्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) के अपर महानिदेशक शेफाली बी. शरण, निदेशक (स्वीप) शरत चंद्र और निदेशक (व्यय) पंकज श्रीवास्तव शामिल रहेंगे. आयोग ने 28 सितंबर तक विधि-व्यवस्था सहित स्टेट प्रोफाइल तैयार करने का निर्देश दिया. साथ ही कहा कि सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी आयोग के समक्ष विधि-व्यवस्था सहित आठ से दस स्लाइड में अपनी प्रस्तुति देंगे.

अपने इस तीन दिवसीय बिहार दौरे के दौरान चुनाव आयोग की टीम चुनाव संबंधी तैयारियों की समीक्षा और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेगी. 29 सितम्बर को शाम 5:50 बजे चुनाव आयोग की टीम पटना पहुंचेगी. स्थानीय होटल में 7:30 बजे से 9:00 बजे तक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और पुलिस के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक होगी. दूसरे दिन, 30 सितम्बर को सुबह 10 से 12 बजे तक राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक होगी. इसके बाद 12:30 बजे 1:30 बजे तक इंफोरसमेंट एजेंसियों के प्रमुख के साथ बैठक होगी. फिर दोपहर के भोजन के बाद 3 बजे से 8 बजे तक 26 जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक होगी.

वहीं, एक अक्टूबर को आयोग की टीम पटना से गया जाएगी. गया में शेष 12 जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों व पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक होगी. इसके बाद पटना वापस लौट कर शाम 3.30 बजे से 4.15 बजे तक मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और वरीय अधिकारियों के साथ बैठक होगी. शाम पांच बजे मीडिया के साथ बातचीत के बाद आयोग की टीम वापस नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.