बड़ी खबर : चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए जारी की गाइडलाइन

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार में एक तरफ कोरोना का कहर बढ़ने के साथ ही कोरोना संक्रमितों के मामले ताज़ी से बढ़ते रहे है. वही दूसरी तरफ कोरोना संकट के बीच बिहार में विधानसभा चुनाव तय समय पर कराने की तैयारी तेज कर दी गयी है. इसके लिए चुनाव आयोग ने शुक्रवार को गाइडलाइन भी जारी कर दी है.

जानिए इस बार क्या कुछ होगा अलग

इन गाइडलाइन के तहत चुनाव आयोग ने बताया है कि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन ऑनलाइन दाखिल किये जायेगें. साथ ही चुनाव के दौरान कोरोना से बचाव के लिए कई नियमो का पालन भी करना होगा. साथ ही गाइडलाइन में बताया गया है कि इस बार उम्मीदवार सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन जमा करेगें. इसके अलावा उम्मीदवारों को नामांकन भी ऑनलाइन ही दाखिल करना होगा.

डोर टू डोर कैम्पेनिंग के लिए जा सकेंगे सिर्फ 5 लोग
गाइडलाइन के मुताबिक डोर टू डोर कैंपेनिंग के लिए उम्मीदवार के साथ ज्यादा से ज्यादा पांच लोग साथ हो सकते हैं. चुनाव आयोग ने कहा है कि गृह मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक ही सार्वजनिक सभाएं और रोड शो की अनुमति होगी. लेकिन इसमें 5 से 10 गाड़ियों की ही इस्तेमाल होगी, इन 5 गाड़ियों को 100 मीटर की दूरी बनाना होगा. बाकी गाड़ियों को आधे घंटे के बाद जाने की इजाजत दी जाएगी.

इन बातों का भी रखना होगा ध्यान

कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए सावधानियां बरतने की भी बात कही है. गाइडलाइन में कहा गया है कि फेस मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर, ग्लव्स, फेशियल पीपी किट्स का इस्तेमाल चुनाव प्रक्रिया के दौरान किया जाएगा और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन किया जाएगा.

कोरोना वायरस के खतरे को ध्यान में रखते हुए वोटर रजिस्टर असाइन करने के लिए सभी मतदाताओं को हाथ के दस्ताने प्रदान किए जाएंगे. मतदाताओं को ईवीएम मशीन में वोटिंग से पहले दस्ताने दिए जाएंगे.

Advertisements