विधान परिषद चुनाव की तारीख की घोषणा

पटना (TBN रिपोर्ट) | बिहार में इन दिनों राजनीति के गलियारों में हलचल का माहौल है. इसी बीच चुनाव आयोग ने बिहार विधान परिषद की 9 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. विधान परिषद में विधायक कोटे से चुनी जाने वाली 9 सीटों पर चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीख की घोषणा कर दी है.

चुनाव आयोग के द्वारा प्रेस रिलीज़ जारी करते हुए बताया गया है कि बिहार विधान परिषद की 9 सीटों पर चुनाव के लिए 18 जून को अधिसूचना जारी होगी. नामांकन की अंतिम तारीख 25 जून है. 26 जून को नामांकन दस्तावेजों की स्क्रुटनी होगा, नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 29 जून तय की गई है. रिक्त सीटों के लिए आदर्श चुनाव होने की बारी आयी तो उसके लिए 6 जुलाई की तारीख रखी गई है.

मतदान की जानकारी देते हुए चुनाव आयोग ने बताया कि सुबह 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया है.वोटों की गिनती के लिए 6 जुलाई शाम 5:00 बजे का समय रखा गया है. चुनाव की पूरी प्रक्रिया 8 जुलाई से पहले समाप्त कर ली जाएगी.

बता दें कि बिहार विधान परिषद के सदस्य प्रशांत कुमार शाही, अशोक चौधरी, मोहम्मद हारून रशीद, कृष्ण कुमार सिंह,  संजय प्रकाश, सतीश कुमार, हीरा प्रसाद बिंद, राधा मोहन शर्मा और सोनेलाल मेहता के रिक्त सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं.