गर्दनीबाग मुहल्लावासियों को अब उपेक्षा बर्दाश्त नहीं – देवा संगठन

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | राजधानी पटना के गर्दनीबाग मुहल्ले में आधारभूत संरचना को दुरुस्त करने तथा यहां आम नागरिकों की सहूलियतों से संबंधित विकास कार्यों को कार्यान्वित करने को लेकर रविवार 5 जुलाई को रोड नं 6-डी में एकदिवसीय धरना कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसका आयोजन जन संघर्ष मोर्चा के बैनर तले किया गया.

इस धरना कार्यक्रम में देवा संगठन के अध्यक्ष मनीष राय ने कहा कि राजधानी इस बड़े आवासीय क्षेत्रों में गिने जाने वाले गर्दनीबाग मुहल्ले में यहां के निवासियों के प्रति स्थानीय प्रशासन का वर्षों से चल रहा उपेक्षा का भाव आज भी जारी है. इस कारण इस क्षेत्र का जितना विकास होना चाहिए, उतना नहीं हो पाया है.

मनीष राय ने कहा कि इस क्षेत्र के प्रतिनिधित्व का अवसर सत्ता में बैठने वाली पार्टियों को मिलता रहा है, फिर भी यहां के लोगों के साथ भेदभाव होता आया है. इस कारण यहां का अपेक्षित विकास नहीं हो पाया है. लेकिन अपनी इस उपेक्षा को अब इस क्षेत्र के लोग बर्दाश्त नहीं करेंगे.

यह भी पढ़ें –
कहीं आप नही तो कंटेन्मेंट जोन में नहीं हैं, देखिये पटना के लिस्ट
15 जुलाई तक सभी राशन कार्डों के वितरण – सचिव
BJP-JDU ने मिलकर किया 15 सालों तक भ्रष्टाचार

उन्होंने बताया कि अपनी समस्याओं के समाधान के लिए जन संघर्ष मोर्चा के बैनर तले यहां के निवासियों ने अपना अभियान शुरू कर दिया है, जिसके आलोक में आज हम यह एकदिवसीय धरना दे रहे हैं ताकि स्थानीय प्रशासन की नजर इस ओर पड़े.

मनीष राय ने आगे बताया कि इस धरने के कार्यक्रम के द्वारा हम मांग करते हैं कि गर्दनीबाग क्षेत्र में सार्वजनिक शौचालय, पेयजल एवं तमाम सड़कों पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की जाए. उन्होंने बताया कि गर्दनीबाग क्षेत्र में चल रहे सरकारी निर्माण कार्यों की वजह से कई मार्गों की चौड़ाई कम करने की कोशिश की जा रही है या उसे बंद करने की साजिश चल रही है, इसे अविलंब वापस लिया जाना चाहिए.

मनीष ने प्रशासन से मांग की कि धीराचक से बंगाली कॉलोनी का मार्ग (39 नंबर) बंद नहीं किया जाए; रघुनाथ टोला की ओर जाने वाली सड़क बंद नहीं की जाए; पंजाबी कॉलोनी की सड़क बंद नहीं की जाए; चावल बाजार, चितकोहरा बाजार, मनोहर मंदिर के सामने सड़क बंद नहीं की जाए; 21 नंबर भीखाचक, 20 नंबर पाँच मंदिर, सरिस्ताबाद, अलकापुरी की सड़कें बंद नहीं की जाए; 16 नंबर, चकबिन्दा, ताहिर लेन, बाबू बाजार का रोड बंद नहीं किया जाए; 1 नंबर कालीबाड़ी रोड बंद नहीं किया जाए; 15 नंo सड़क का चौड़ीकरण किया जाए; तथा रोड नंबर 6-डी स्थित ‘देवा घाट’ का पुनरुद्धार एवं सौंदर्यीकरण का कार्य कराया जाए.

इस एक दिवसीय धरना कार्यक्रम में गर्दनीबाग वार्ड नं० 14 के पूर्व वार्ड पार्षद साधु गोप, देवा संगठन के अध्यक्ष मनीष राय, बिहार सरकार के पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह, राकेश कुमार सिंहा, राकेश कुमार सिंह, पवन कुमार सहित देवा संगठन के तमाम कार्यकर्ता तथा अन्य लोग शामिल हुए.