सीएम ने कहा – जनता ने फिर मौका दिया तो करेंगे ये सारे काम

Patna: Bihar Chief Minister Nitish Kumar addresses at the launch of water projects, in Patna, on May 15, 2015. (Photo: IANS)

Patna (TBN – The Bihar Now डेस्क) | स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के गांधी मैदान में झंडोत्तोलन किया. इस दौरान डिप्टी सीएम सुशील मोदी समेत राज्य की अलग-अलग पार्टियों के कई नेता उपस्थित रहे. कोरोना संक्रमण की वजह से गांधी मैदान में हर साल के मुकाबले कम लोग रहे. सीएम नीतीश परेड निरीक्षण और झंडोत्तोलन के बाद अपने संबोधन में बोले कि बिहार की जनता ने अगर फिर मौका दिया तो हर खेत तक पानी पहुंचाउंगा. बिहार में किसान का कोई खेत बिना पानी का नहीं होगा.

सभी शिक्षकों को PF मिलेगा

सीएम नीतीश ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि बिहार के नियोजित शिक्षकों को जल्द सेवा शर्त की सुविधा मिलेगी. सभी शिक्षकों को PF मिलेगा और अन्य सुविधाएं दी जाएंगी. साथ ही 33 हजार 916 शिक्षकों की जल्द नियुक्ति होगी. वहीं उन्होंने कहा कि राज्य के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को बिहार सरकार नौकरी देगी. 250 पदों पर जल्द नियुक्ति होगी. इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग में 4997 डॉक्टरों की जल्द नियुक्ति होगी.

बिहार ने सबसे पहले 23 मार्च को लॉकडाउन का ऐलान किया

उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत में आज के दिन को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि हर साल की तरह कार्यक्रम नहीं हो पाया. आज पूरी दुनिया मे कोरोना का प्रभाव है और हमारी सरकार कोरोना के लिए लगातार काम कर रही है. उन्होंने डॉक्टरों और कोरोना वॉरियर्स के जज्बे को बधाई दी. सीएम ने कहा कि
बिहार ने सबसे पहले 23 मार्च को लॉकडाउन का ऐलान किया था जबकि देश में 25 मार्च से लागू हुआ. बिहार सरकार केंद्र के गाइडलाइन को पालन करती है.

कोरोना जांच की बेहतर व्यवस्था

सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार ने कोरोना जांच की बेहतर व्यवस्था हुई है. पहले 20 हजार लोगों की जांच की सोच थी पर कोरोना का प्रभाव बढ़ने के साथ ही जांच बढ़ाई गई और अब हर दिन 1 लाख 20 हजार जांच हो रही है. इलाज के लिए तीन स्तरीय व्यवस्था की गई है. जरूरत के अनुसार दवा और बेड की व्यवस्था की गई है. कॉल सेंटर के जरिए जानकारी दी जा रही है.

बाहर फंसे हुए लोगों के खातों में एक-एक हजार रुपये

सीएम ने कहा कि बाहर फंसे हुए लोगों के खातों में एक-एक हजार रुपये डाले और नवंबर तक राशन कार्डधारी को मुफ्त अनाज दिया जाएगा. सीएम नीतीश ने बताया कि 23 लाख 1 हजार लोगों को राशन कार्ड वितरित किया गया है.

अत्यधिक बारिश और नेपाल के कारण बाढ़ के हालात

सीएम नीतीश ने बाढ़ पर कहा कि अत्यधिक बारिश और नेपाल के कारण बाढ़ के हालात हैं और 16 जिलों में लगभग 81 लाख लोग इससे प्रभावित हैं. राज्य सरकार बाढ़ राहत के लिए लगातार काम कर रही. उन्होंने कहा कि बिहार के खजाने पर पीड़ितों का पहला अधिकार और मैंने जब से सत्ता संभाली तबसे इसे मंत्र माना है. लोगों को 6 हजार खाते में दिये जा रहे हैं.

बिहार में लॉ एंड ऑर्डर बेहतर

नीतीश कुमार ने बिहार में लॉ एंड ऑर्डर बेहतर बताते हुए कहा कि पहले बिहार में कितना अपराध था सबको पता है. संज्ञेय अपराध का दर राष्ट्रीय दर से काफी कम है. अपराध के मामले में बिहार 23 वें स्थान पर है. बिहार में अपराध के 60 प्रतिशत मामला भूमि विवाद के कारण है. इसे खत्म करने के लिए 6308 अमीन की बहाली की गई है. पैतृक बंटवारा अब बिहार में सिर्फ 100 रु में होता है. दाखिल खारिज का अभियान बिहार की तस्वीर बदल रहा है.

लोक सेवा निवारण अधिनियम से लोगों को बड़ी राहत

उन्होंने कहा कि लोक सेवा निवारण अधिनियम से लोगों को बड़ी राहत मिली है. अब तक 23 करोड़ 88 लाख मामलों का निपटारा हुआ है. अब लोगों की परेशानी तय सीमा में खत्म हो रही. अब राशन कार्ड भी तय सीमा में बनेगा. बिहार में आधारभूत संरचना का व्यापक विकास हुआ है. अब बिहार के किसी कोने से पटना 5 घंटे में पहुचने का लक्ष्य है. 6 घण्टे में पटना पहुंचने के लक्ष्य पूरा हो गया है.

6047 पुलों का निर्माण बिहार में हुआ

मुख्यमंत्री ने कहा कि 6047 पुलों का निर्माण बिहार में हुआ है. बिहार में राज्य पथ का बड़ा जाल बिछाया गया है. नीतीश ने एकबार अपनी बात दोहराई कि मैंने कहा था कि बिजली घर तक नहीं पहुंची तो वोट नहीं मांगूंगा, हमने अपना वादा तय समय में पूरा किया. बिहार में बिजली को लेकर क्रांति आई है.

बिहार में धरोहरों के लिए बड़े काम किये गए

उन्होंने कहा कि बिहार में धरोहरों के लिए बड़े काम किये गए हैं. बिहार म्यूजियम आज ऐतिहासिक निर्माण है. पटना के पुराना म्यूजियम का जल्द जीर्णोद्धार होगा. जल्द ही पटना में साइंस सेंटर का निर्माण पूरा होगा. पटना में सभ्यता द्वार और बापू कन्वेंशनल हॉल का निर्माण हुआ. बिहार में शिक्षा का स्तर व्यापक सुधार हुआ. अब पास होने में बेटियों की संख्या ज्यादा है.

स्वास्थ्य सुविधा में बड़ा परिवर्तन आया

सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार में स्वास्थ्य सुविधा में बड़ा परिवर्तन आया है. PHC में पहले एक महीने में 50 लोग आते थे. अब PHC में हर महीने 10 हजार लोग आते हैं. टीकाकरण में बिहार देश के टॉप 5 राज्यों में होगा. अभी टीकाकरण का प्रतिशत 86 है. किसानों को 75 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है. बिहार में मछली उत्पादन में बड़ा परिवर्तन आया है. पहले 2 लाख मीट्रिक टन का उत्पादन होता था. अब 6 लाख मीट्रिक टन का उत्पादन.

समाज सुधार के क्षेत्र में बड़े काम हो रहे हैं

नीतीश कमार ने कहा कि समाज सुधार के क्षेत्र में बड़े काम हो रहे हैं. शराबबन्दी ने बिहार को बदल कर रख दिया. कुछ दाएं बाएं करते रहते है पर कठोर कार्रवाई हो रही. हर घर नल जल का काम ने बदली तस्वीर. अक्टूबर तक बिहार के हर घर तक पहुंच जाएगा नल का जल. पर्यावरण क्षेत्र में तेजी से हो रहा काम. जल जीवन हरियाली के जरिये बिहार की बदल रहे तस्वीर. इसबार 20 करोड 47 लाख पौधे लगाए गए है.

प्लाज्मा दाताओं को सीएम ने सम्मानित किया

इस अवसर पर सीएम ने प्लाज्मा दाताओं को सीएम ने सम्मानित किया. कोरोना के कारण ही पहली बार गांधी मैदान में झांकी नहीं निकाली गई. 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के प्रवेश पर रोक लगाई गई थी और साथ ही बिना मास्क लगाए लोगों को अनुमति नहीं दी गई.