नई काॅमन इंटीग्रेटेड वेबसाईट का किया लोकार्पण

पटना (TBN रिपोर्ट) | बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रिमोट के माध्यम से सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा बनाई गई बिहार सरकार की नई काॅमन इंटीग्रेटेड वेबसाईट का लोकार्पण किया.  इस वेबसाईट के माध्यम से राज्य के सभी विभागों की सूचनाओं को एक ही प्लेटफार्म पर देखने की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है.  राज्य के सभी विभागों की सूचनाओं को इस प्लेटफार्म पर अपडेट किया जा सकेगा. सभी विभागों के आई0टी0 मैनेजर एवं नोडल पदाधिकारी को प्रषिक्षित किया गया है.

बिहार के सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग एवं संबंधित विभाग के द्वारा सूचनाओं को अपडेट किया जा सकेगा. यह एक ऐसी डायनमिक वेबसाइट है. जिसके माध्यम से विभागों द्वारा अपने स्तर से अपडेषन किये जाने के कारण अन्य किसी पर किसी प्रकार की निर्भरता नहीं रहेगी. इस इंटीग्रेटेड काॅमन वेबसाइट को आज मुख्यमंत्री और राज्य के सभी मंत्री मंडल एवं सचिवों के सामने गो लाइव किया जा रहा है. इसके साथ ही विभागों के द्वारा वेबसाइट को और बेहतर बनाने के लिए अन्य जो भी सुझाव दिये जायेंगे उन सुझावों के आधार पर इसे कस्टमाइज करके इसमें सुधार करने की सुविधा भी उपलब्ध है. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वेबसाईट के लोकार्पण के बाद कहा कि सभी सूचनाएं एक जगह एकत्रित होने से लोगों को आसानी से जानकारी प्राप्त हो सकेगी. राज्य के सभी विभागों के कार्यकलापों की अद्यतन जानकारी, सूचनाएं एक साथ मिल सकेंगी. इस पहल की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग को बधाई दी है. मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को  इस वेबसाइट का उपयोग करने एवं अपने विभाग से संबंधित सूचनाओं को इस पर नियमित रूप से अपडेट करने का निर्देश दिया है.

वेबसाईट के लोकार्पण कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय, आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा, जल संसाधन मंत्री संजय झा भी मौजूद थे. साथ ही मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, निदेषक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग प्रदीप झा  सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार एवं मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित थे.