पार्टी का नया नाम और सिंबल मिलते ही एक्शन मोड में आयें चिराग

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| पूर्व केन्द्रीय मंत्री व सांसद स्व रामविलास पासवान के 21 वर्षीय पार्टी, लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के दो टुकड़े होने के बाद चिराग पासवान (Chirag Paswan)गुट को नया नाम व चुनाव चिन्ह मिल गया है. इसके साथ ही चिराग पासवान एक्शन मोड में आ गए हैं. उन्होंने बिहार विधानसभा उप-चुनाव (Bihar Assembly By-Election) के लिए तारापुर और कुशेश्वरस्थान दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम अनाउन्स कर दिए हैं.

बता दें, रामविलास पासवान के निधन के बाद से ही लोजपा में पार्टी पर कब्जा के लिए चिराग पासवान और उनके चाचा पशुपति कुमार पारस के बीच खींचातानी चल रही थी. इस खींचतान का समाधान निकलते हुए चुनाव आयोग ने लोजपा को दो हिस्सों में बांट दिया. मंगलवार को चिराग पासवान वाले गुट को चुनाव आयोग द्वारा लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) का नाम दिया गया है. वहीं इस पार्टी के लिए चुनाव चिन्ह ‘हेलिकाप्टर’ फाइनल किया गया है.

दूसरी ओर, रामविलास पासवान के भाई पशुपति पारस (Pashupati Paras) के गुट का नाम राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी (RLJP) फाइनल हुआ. इस पार्टी के लिए चुनाव चिन्ह सिलाई मशीन दिया गया है.

पार्टी नाम व चुनाव चिन्ह मिलते ही चिराग द्वारा तारापुर और कुशेश्वर स्थान दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई. तारापुर से विधानसभा उप-चुनाव के लिए जहां कुमार चंदन को अपना उम्मीदवार बनाया है, वहीं पार्टी ने कुशेश्वर स्थान सुरक्षित विधानसभा सीट पर अंजू देवी को उम्मीदवार बनाया गया है.

समर्पित कार्यकर्ताओं को दिया टिकट

इस बाबत पार्टी की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि आगामी बिहार विधानसभा उपचुनाव में पार्टी के समर्पित और निष्ठावान कार्यकर्ताओं पर विश्वास जताते हुए पार्टी की ओर से उन्हें टिकट दिया गया है.

यह भी पढ़ें| बॉलीवुड एक्शन स्टार की फ़िल्म ‘सनक’ का ट्रेलर हुआ रिलीज़

जानकारी के अनुसार, दोनों सीटों पर प्रत्याशियों के चयन के लिए पार्टी के प्रदेश संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष हुलास पाण्डेय की अध्यक्षता में बैठक हुई. इस बैठक में विभिन्न प्रत्याशियों के नामों पर गहन चर्चा हुई. फिर उन प्रत्याशियों के नाम को अनुशंसा के लिए केन्द्रीय संसदीय बोर्ड के पास भेजी गई. केन्द्रीय संसदीय बोर्ड ने प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा करते हुए अंतिम मुहर के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान को भेजी जिस पर उन्होंने अपनी सहमति देते हुए उपचुनाव में भाग लेने वाले दोनों प्रत्याशियों के नामों पर अंतिम मुहर लगाई.

कौन हैं ये दोनों उम्मीदवार?

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजू तिवारी ने दोनों प्रत्याशियों के नाम की घोषणा करते हुए उन्हें पार्टी का सिंबल (हेलीकॉप्टर) दिया. इस अवसर पर राजू तिवारी ने पत्रकारों को बताया कि लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) ही एक ऐसी पार्टी है, जिसमें कार्यकर्ताओं को उचित सम्मान मिलता है. पार्टी ने इस उपचुनाव में दोनों सीटों पर पार्टी के समर्पित और निष्ठावान कार्यकर्ताओं को उतारा है.

उन्होंने बताया कि तारापुर विधानसभा के लिए चयनित कुमार चंदन पार्टी के पुराने कार्यकर्ता हैं और वर्तमान में युवा प्रकोष्ठ के महासचिव है. जबकि कुशेश्वर स्थान सीट पर अंजू देवी को प्रत्याशी बनाया गया है, जो वर्तमान में जिला सचिव के पद पर कार्यरत हैं.