जाति जनगणना पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाएंगे मुख्यमंत्री नीतीश

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि राज्य में जाति आधारित जनगणना पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक (Nitish Kumar will convene all-party meeting on caste-based census) बुलाई जाएगी.

“जाति आधारित जनगणना के बारे में सभी की राय लेने के लिए एक सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी. फिर प्रस्ताव राज्य कैबिनेट के सामने पेश किया जाएगा. 27 मई को बैठक आयोजित करने के लिए कुछ दलों के साथ बातचीत की जा चुकी है लेकिन कुछ से प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा है”, नीतीश कुमार ने यहां मीडियाकर्मियों से कहा.

कुमार ने पहले कहा था कि राज्य सरकार जाति जनगणना कराएगी. उन्होंने कहा था कि सरकार ऐसा करने से पहले राजनीतिक सहमति लेगी.

जाति जनगणना के महत्व पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सरकार को समाज के विभिन्न वर्गों के विकास के लिए काम करने में सक्षम बनाएगी.

यह भी पढ़ें| बिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौत

उन्होंने कहा, “हम इसे जल्द ही शुरू करेंगे और यह भी सुनिश्चित करेंगे कि इसे ठीक से लागू किया जाए. एक बार जाति आधारित जनगणना हो जाने के बाद, सरकार उनके विकास के लिए काम कर सकती है.”

बताते चलें, जाति जनगणना (Caste Census) बिहार में एक प्रमुख राजनीतिक मुद्दा बन गया है. राष्ट्रीय जनता दल (Rashtriya Janata Dal) सहित बिहार में अधिकांश दलों, जो राज्य में विपक्ष में हैं, ने जाति जनगणना का आह्वान किया है.