Politicsफीचर

कैबिनेट विस्तार से पहले बिहार कांग्रेस की नीतीश, तेजस्वी के साथ कल बैठक होने की संभावना

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| 16 अगस्त को होने वाले संभावित बिहार कैबिनेट विस्तार से पहले, बिहार कांग्रेस इकाई ने रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Deputy Chief Minister Tejashwi Yadav) के साथ भविष्य की कार्ययोजना पर चर्चा करने के लिए बैठक करने का फैसला किया है.

बिहार कांग्रेस के प्रभारी भक्त चरण दास (Bihar Congress in-charge Bhakta Charan Das) ने आगामी बैठक की जानकारी देते हुए कहा, ‘हमने कांग्रेस नेताओं राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से बात की, कल राजद नेताओं लालू प्रसाद यादव (Laloo Prasad Yadav) और तेजस्वी यादव से मुलाकात की.

दास ने कहा, “मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रम को देखते हुए हमने अगला कदम उठाने का फैसला किया है. हम कल इस संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के साथ बैठक करेंगे.”

24 अगस्त को फ्लोर टेस्ट

बता दें, नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार 24 अगस्त को बिहार विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए फ्लोर टेस्ट का सामना करेगी.

सूत्रों ने कहा कि बिहार मंत्रिमंडल का विस्तार 16 अगस्त को होने की संभावना है. बुधवार को शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके डिप्टी तेजस्वी यादव ने 24 अगस्त को बिहार विधानसभा सत्र बुलाने का फैसला किया. नई सरकार की इस पहली कैबिनेट बैठक में विश्वास मत प्राप्त किया जाएगा.

विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव

इधर, सत्र शुरू में सवालों के घेरे में था क्योंकि अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है. इस कारण सत्तारूढ़ गठबंधन ने सिन्हा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का प्रस्ताव किया है.

बिहार विधानसभा में 242 की प्रभावी ताकत के साथ, भाजपा के पास 77, जदयू के पास 45, जीतन राम मांझी के हम (एस) के 4, राजद के पास 79, कांग्रेस के 19, सीपीआई (एमएल) के 12, भाकपा के पास 4 हैं, जबकि एआईएमआईएम और निर्दलीय के पास एक-एक सीट है.

जदयू-राजद-हम-कांग्रेस-सीपीआई (एम-एल)-सीपीआई महागठबंधन की संयुक्त ताकत 163 है. एकमात्र निर्दलीय विधायक ने भी नीतीश कुमार को समर्थन देने की बात कही है, जिससे उनकी प्रभावी ताकत 164 हो गई है.