बिहार भाजपा कोटे से विवेक ठाकुर जाएंगे राज्यसभा

पटना (TBN रिपोर्टर) | पटना के विवेक ठाकुर राज्यसभा जाएंगे. बिहार से भाजपा कोटे से डॉ सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर के नाम पर भाजपा के केन्द्रीय नेतृत्व ने मुहर लगा दी है. राज्यसभा के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए बुधवार को विवेक ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है. विवेक ठाकुर नामांकन के अंतिम दिन 13 मार्च यानी शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे.
विदित है कि भाजपा के बिहार कोटे के दो सांसद, डॉ सीपी ठाकुर और आर के सिन्हा का कार्यकाल 9 अप्रैल को खत्म हो रहा है. नंबर के मुताबिक राज्यसभा के लिए एक ही उम्मीदवार का जाना तय था जिसपर पार्टी ने विवेक ठाकुर को अपने उम्मीदवार घोषित कर दिया. आर के सिन्हा फिर से इस टिकट के प्रबल दावेदार थे. पार्टी ने कई और नामों पर भी विचार किया. बिहार प्रदेश कोर कमेटी की ओर से भाजपा के बिहार प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल को केन्द्रीय नेतृत्व को उम्मीदवार का नाम भेजने के लिए अधिकृत किया था. जायसवाल ने कई नाम भेजे जिसमें से विवेक ठाकुर के नाम पर केन्द्रीय नेतृत्व ने अपनी सहमति दे दी.
जाति समीकरण का रखा गया ध्यान
भाजपा के केन्द्रीय नेतृत्व ने सामाजिक व जातीय समीकरण को ध्यान में रखते हुए भूमिहार जाति को राज्यसभा का टिकट सौंपा है. जैसा कि मालूम है, पिछले साल लोकसभा चुनाव में ब्राह्मण और भूमिहारों में कम टिकट मिलने को लेकर पार्टी में नाराजगी थी. इस कारण पार्टी आलाकमान ने नाराजगी को ध्यान में रखते हुए राज्यसभा चुनाव में इसकी भरपायी का आश्वासन दिया था. पिछले लोकसभा चुनाव में बेटिकट किये गये सतीश चन्द्र दूबे को पिछली बार राज्यसभा भेजा गया था. इस कारण अगला टिकट भूमिहार जाति को मिलना लगभग तय माना जा रहा था. पार्टी आलाकमान ने इसी समीकरण को ध्यान में रखते हुए इस बार विवेक ठाकुर को टिकट दिया है.
विवेक ठाकुर का जन्म 1969 में हुआ था तथा उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा राजधानी पटना के संत माइकल हाईस्कूल से पूरी की. फिर वे दिल्ली के कीरोड़ीमल से ग्रेडुएशन किया तथा फ़ॉरेन बिजनेस में एमबीए और लॉ की डिग्री ली. विवेक पिछले करीब 25 वर्षों से भाजपा से जुड़े रहे हैं. उन्होंने अपनी राजनीतिक जीवन की शुरुआत पटना से की थी. वे बिहार भाजपा युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष और कार्यसमिति सदस्य भी बने. बहजप राष्ट्रीय टीम के सदस्य के तौर पर विवेक ने गुजरात और बंगाल में काम किया. 2014 में वे थोड़े दिनों के लिए विधान परिषद के सदस्य भी बने. बाद में 2015 में वे बक्सर के ब्रह्मपुर विधानसभा से चुनाव लड़े लेकिन उनकी हार हो गई थी. अब भाजपा आलाकमान की तरफ से की गई घोषणा के बाद विवेक ठाकुर का राज्यसभा जाना लगभग तय हो गया है.