बोचहां से जीते अमर पासवान और तेजस्वी यादव में इतनी समानताएं हैं कि आप चौंक जाएंगे

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| बिहार विधानसभा के बोचहां उपचुनाव (Bochahan assembly by-election) में एनडीए के तमाम नेता जुटे थे, लेकिन तेजस्वी यादव ने अपनी रणनीति के दम पर बोचहां में राजद प्रत्याशी अमर पासवान को बड़ी जीत दिलाई. अमर पासवान, हालांकि, पूर्व वीआईपी विधायक मुसाफिर पासवान के बेटे हैं, जिनकी सीट उनकी मृत्यु के बाद खाली हो गई थी. अमर पासवान तेजस्वी यादव की तुलना में भले ही नए खिलाड़ी हों और इस जीत के साथ अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत कर रहे हों, लेकिन इन दोनों नेताओं में कई समानताएं (Amar Paswan and Tejashwi Yadav have so many similarities) हैं, जो चौकाने वाली हैं.

वैसे इस समय विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव (Leader of Opposition Tejashwi Yadav) और अमर पासवान (Amar Paswan RJD) के राजनीतिक करियर में समानता जैसी चीज ढूंढ़ना ठीक नहीं होगा. जहां तेजस्वी पूरी पार्टी का नेतृत्व कर रहे हैं, वहीं अमर पासवान बोचहां विधानसभा उपचुनाव में जीत के साथ अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत कर रहे हैं. लेकिन राजनीतिक जीवन के अलावा सामाजिक जीवन में इन दोनों में काफी समानताएं हैं.

यह भी पढ़ें| बोचहां उपचुनाव परिणाम: राजद कैसे जीता? विजयी प्रत्याशी ने खुद बताई वजह

दोनों नेता परिवार की नौवीं संतान

तेजस्वी यादव भी अपने 9 भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं और राजनीतिक विरासत संभाल रहे हैं. इसी तरह अमर पासवान के भी 9 भाई-बहन हैं. अमर पासवान सभी 9 भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं और अब उन्होंने अपने पिता की राजनीतिक विरासत संभाली है.

दोनों हैं क्रिकेट प्रेमी

यह तो सभी जानते हैं कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने अपने करियर की शुरुआत क्रिकेट से की थी. तेजस्वी यादव स्कूल के दिनों से ही क्रिकेट खेल रहे हैं. बाद के दिनों में तेजस्वी को आईपीएल टीम दिल्ली डेयरडेविल्स से चुना गया और वह इसी टीम का हिस्सा थे. अमर पासवान भी तेजस्वी की तरह क्रिकेट के दीवाने रहे हैं. वह स्कूल और कॉलेज की टीम के लिए क्रिकेट खेलते रहे हैं.

दोनों ने की है लव मैरिज

राजद विधायक अमर पासवान ने तेजस्वी यादव की तरह प्रेम विवाह किया है. तेजस्वी ने गैर हिंदू (ईसाई) लड़की राहेल के साथ सात फेरे लिए. इसी तरह अमर पासवान ने भी एक गैर-हिंदू (सिख) लड़की से शादी की है. परिजनों के समझाने के बाद दोनों ने सबकी मर्जी से शादी कर ली.

तेजस्वी और अमर दोनों ने अपने करियर की शुरुआत बीजेपी के खिलाफ की थी.