पंचायत चुनाव : पहले चरण के मतदान से पहले निर्विरोध चुने गए 858 प्रत्याशी

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| राज्य में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया जारी है और तीसरे चरण के चुनाव के लिए 35 जिलों के 50 प्रखंडों में बुधवार को नामांकन शुरू हो गया है. पहले चरण के चुनाव के लिए 24 सितंबर को मतदान होना है. लेकिन इस चरण के मतदान होने से पहले ही सैकड़ों प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए हैं.

पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन करने वाले लगभग 858 प्रत्याशी खुशनसीब निकले जिन्हें वोट मिलने से पहले ही जीत की माला पहनने को मिल गया. चुनाव आयोग ने बताया है कि इन 858 प्रत्याशियों में 830 पंच, 26 वर्ड सदस्य, 1 पंचायत समिति और 1 जिला परिषद प्रत्याशी को मतदान से पहले जीत मिल गई है. इन सबों के विरोध में कोई प्रत्याशी खड़ा नहीं हुआ.

बता दें, पंचायत चुनाव में कुल 6 पदों पंच, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति, मुखिया और जिला परिषद के लिए चुनाव कराया जा रहा है. सबसे ज्यादा प्रत्याशी मुखिया के पद के लिए खड़े हो रहे हैं.

पंच परमेश्वर बनने को तैयार नहीं हैं नेता

पंच के पद को लेकर लोगों में उत्साह बहुत कम दिख रहा है. इस पद के लिए प्रत्याशी कम हैं और इसी कारण पहले चरण में बिना वोटिंग हुए ही 830 पंच निर्विरोध चुन लिये गयें हैं. सबसे आश्चर्य की बात है कि इस चरण के चुनाव में 71 पंच पद के लिए किसी प्रत्याशी ने नामांकन ही नहीं किया है.

वहीं, हैरानी की बात है कि वार्ड सदस्य के लिए भी एक सीट पर भी कोई नामांकन नहीं हुआ है. इसका मतलब है कि निर्वाचन विभाग को पहले चरण के 71 पंच और 1 वार्ड सदस्य के लिए दुबारा चुनाव की प्रकिया शुरू करनी पड़ेगी.