नीतीश कैबिनेट की बैठक में 7 एजेंडों पर लगी मुहर

पटना (TBN रिपोर्ट) :-  बिहार में  कोरोना संकट के बीच आज नीतीश कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई. लॉकडाउन की वजह से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई.

नीतीश कैबिनेट की बैठक में 7 एजेंडों पर मुहर लगी है. कृषि इनपुट सब्सिडी के लिए कुल 151 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है. इसके अलावा स्कूलों के रखरखाव के लिए राशि की स्वीकृति भी दी गई है.

बिहार सरकार द्वारा बैठक में कई और बड़े फैसले लिए गए हैं. राज्य सरकार ने जिला स्तरीय स्कूल के खर्च के लिए सालाना 12 लाख रुपये स्वीकृति दी है जबकि प्रखंड स्तर के स्कूलों पर खर्च के लिए 6 लाख रूपये  की स्वीकृति दी गई है. सरकार की तरफ से स्कूलों पर खर्च की जाने वाली जिस राशि को स्वीकृति दी गई है. उसके जरिए बिहार के स्कूलों का कायाकल्प होगा. स्कूल में रंग-रोगन के अलावे बागवानी और उसके बिजली बिल का भुगतान करने के लिए राशि की स्वीकृति दी गई है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में की गयी बैठक में बिहार विधानमंडल के बजट सत्र के सत्रावसान को मंजूरी दे दी है. बजट सत्र 2020 को कोरोना संकट के कारण स्थगित कर दिया गया था और अब इसके सत्रावसान को मंजूरी दे दी गई है. सरकार ने खराब मौसम के कारण बिहार में किसानों की क्षति पूर्ति  के लिए पहले ही कृषि इनपुट अनुदान देने की घोषणा कर रखी है. अब एक बार फिर इनपुट सब्सिडी के लिए 151 करोड़ की राशि को मंजूरी दी गई है.