160 करोड़ रुपये बिजली का फिक्स चार्ज हुआ माफ

पटना (TBN – The Bihar Now रिपोर्ट) | बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने डिजिटल माध्यम द्वारा दीघा विधानसभा पटना में आयोजित कार्यकर्ता संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा है कि कोरोना से डरने की नहीं बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है. भाजपा कार्यकर्ता आमजन को समाजिक दूरी का पालन व मास्क लगाने हेतु प्रेरित करें. कोरोना से बिहार का रिकवरी रेट 73.08 है.जबकि देश का रिवकरी रेट 62.78 है. वहीं हमारी मृत्यु दर 1 से भी कम है. जरूरी सावधानियां बरतें और कोरोना से बचें.

उपमुख्यमंत्री ने कहा है कि लॉकडाउन के दौरान 2 माह बंद पड़े बिहार के सभी व्यवसायिक और औद्योगिक प्रतिष्ठानों के बिजली का फिक्स चार्ज जिसकी लागत 160 करोड़ रुपये  थी, बिहार सरकार ने माफ कर दिया है. व्यवसायिक, व सवारी गाडियों का 31 जुलाई तक रोड टैक्स जमा करने वालों को तीन माह के टैक्स पर 40% की छूट मिलेगी.

आगे उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत  फुटपाथी दुकानदारों को आजीविका द्वारा आत्मनिर्भर बनाने हेतु 10 हजार रूपये ऋण दिया जाएगा. प्रतिमाह नियमित कर्ज वापस करने पर भारत सरकार 7% ब्याज का अनुदान उनके खाते में हस्तांतरित कर देंगी. पटना में 13 हजार स्ट्रीट वेंडर को इस योजना हेतु चिन्हित किया गया है.

सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि पटना जलजलाव की दुखद स्थिति को सरकार ने चुनौती के रूप में लेकर मुक्कमल तैयारियां की है.  49 स्थायी और 27 अस्थायी  ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन चल रहे हैं. वहीं कुल 250 पंप तैयार रखा गया है जिससे कुछ घंटों में ही भारी वर्षापात के पानी को भी उच्च शक्ति के पंप द्वारा निकाला जाएगा.