लोग बिजली की चोरी न करें, उचित कदम उठाए विभाग : मुख्यमंत्री

ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने कहा है कि राज्य में प्रीपेड मीटर लगाने का काम तेज करें. साथ ही उन्होंने कहा कि बिजली की चोरी रोकने के लिए उचित कदम उठाए. वह बुधवार को 1 अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक (Energy Department review meeting) में बोल रहे थे.

इस बैठक में ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने बिजली वितरण कंपनियों की वित्तीय स्थिति एवं प्रस्तावित सुधार को लेकर मुख्यमंत्री के सामने प्रेजेंटेशन दिया. उन्होंने अपने प्रेजेंटेशन में वितरण कंपनियों की वित्तीय स्थिति, प्रीपेड स्मार्ट मीटरिंग एवं ऊर्जा लेखांकन, ऊर्जा के दुरुपयोग एवं चोरी पर प्रभावी नियंत्रण, संरचना का सुदृढीकरण एवं आधुनिकीकरण तथा हर खेत तक सिंचाई का पानी के लिए संरचना विस्तार एवं विद्युत संबंधन के बारे में विस्तृत जानकारी दी.

इस बैठक में समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में हर घर तक बिजली पहुंचा दी गई है. अब देखना होगा कि लोग बिजली का सदुपयोग करें, दुरुपयोग नहीं. उन्होंने कहा कि बिजली की चोरी रोकने एवं इसका दुरुपयोग कम करने के लिए विभाग प्रभावी कदम उठाये.

प्रीपेड मीटर लगाने के काम में लाएं तेजी

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रीपेड मीटर लगाने का काम तेजी से करें. हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने के लिए ऊर्जा विभाग की संरचनाओं का और विस्तार करें. उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए योजनाबद्ध ढंग से कार्य करें.

यह भी पढ़ें| बिहार के पहले जू-सफारी का सीएम ने किया उद्घाटन, अब पर्यटक कर सकेंगे भ्रमण

ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक में ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, सामान्य प्रशासन सह वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव एस० सिद्धार्थ, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे.