स्वच्छता पखवाड़ा निबंध / चित्रकला प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागी हुए सम्मानित

हाजीपुर / पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| शुक्रवार को पूर्व मध्य रेल मुख्यालय, हाजीपुर में स्वच्छता पखवाड़ा के तहत् एक बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में जीएम अनुपम शर्मा द्वारा मुख्यालय में आयोजित विविध गतिविधियों की समीक्षा की गई. इस दौरान जीएम ने स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान आयोजित विभिन्न स्वच्छता प्रतियोगिता के विजय प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया.

इस अवसर पर जीएम शर्मा ने आह्वान किया कि स्वच्छता बनाए रखना हमारी दिनचर्या में शामिल होना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारतीय रेल स्वच्छ पर्यावरण के प्रति काफी संवेदनशील है, इसी का परिणाम है कि भारतीय रेल का कार्बन उत्सर्जन किसी भी दूसरे ट्रांसपोर्ट सिस्टम की तुलना में काफी कम है .

जीएम ने अधिकारियों विशेषतः युवा अधिकारियों को पर्यावरण एवं इससे संबंधित विषयों पर प्रवीणता हासिल करने के लिए निर्देशित किया और कहा अधिकारी इस विषय में पीजी/डिप्लोमा/शार्ट-टर्म कोर्स आदि करके अपना ज्ञानवर्धन करें. रेलवे प्रोजेक्ट में कार्य करने के लिए बनाए जाने वाले डीपीआर में पर्यावरण क्लीयरेंस को ध्यान में रखते हुए सभी बिंदुओं को समाहित किया जाना चाहिए.

समाज में एक आदर्श भारतीय रेल प्रतिनिधि बनें

उन्होंने कहा कि अधिकारियों को अतिरिक्त ज्ञान अर्जित करके समाज की ज्यादा सेवा करने के लिए तत्पर रहना चाहिए तथा स्वच्छता पखवाड़े के दौरान ली गई शपथ को आत्मसात करने की कोशिश करनी चाहिए जिससे कि वह समाज में भारतीय रेल के प्रतिनिधि के तौर पर एक आदर्श स्थापित कर सके.

जीएम शर्मा ने स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान किए गए कार्य पूरे वर्ष चलाए जाने के लिए निर्देशित किया, जिससे कि रेलवे में स्वच्छता स्तर को न केवल बनाये रखा जाए, बल्कि इस दिशा में और बेहतर मापदण्ड स्थापित किया जा सके. उन्होंने अपने वक्तव्य के दौरान पर्यावरण से संबंधित जानकारी साझा की साथ ही साथ पूर्व मध्य रेल के सभी अधिकारियों को रेलवे के प्रतिष्ठित संस्थानों, जैसे- IRIMEE, IRITM, IRICEN, IRIEEN से पर्यावरण से संबंधित प्रशिक्षण हेतु निर्देशित किया. महाप्रबंधक महोदय ने रेलवे में होने वाले Noise pollution को कम करने की भी सलाह दी.

प्रतिभागी हुए पुरस्कृत

जीएम के द्वारा स्वच्छ कार्यालय प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर चयनित क्रमशः प्रशासन, यांत्रिक एवं कार्मिक कार्यालय को पुरस्कृत किया गया. साथ ही निबंध/चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को भी उन्होंने पुरस्कृत किया. समारोह के दौरान अपर महाप्रबंधक अशोक कुमार एवं सभी विभागाध्यक्ष उपस्थित थे .

पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार पूर्व मध्य रेलवे में 16 सितंबर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है. इसी क्रम में गत 29 सितंबर को नितिन कुमार, उप महाप्रबंधक(सामान्य) की देखरेख में स्वच्छ कार्यालय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यालय के सभी विभागों को नामित अधिकारियों के द्वारा सर्वेक्षण कर रैंकिंग की गई.

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि 30 सितंबर को प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर, अशोक कुमार मिश्र की उपस्थिति में स्वच्छता पखवाड़ा के परिप्रेक्ष्य में निबंध/चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन पर्यावरण विभाग द्वारा किया गया जिसमें रेलकर्मी के बच्चों ने स्वच्छता थीम पर निबंध लिखा एवं चित्रकला के माध्यम से स्वच्छता के परिप्रेक्ष्य में होने वाले लाभ एवं प्लास्टिक प्रतिबंध के ऊपर चित्रकला के माध्यम से संदेश देने का प्रयास किया. इस दौरान बच्चों में पर्यावरण के प्रति अद्भुत जागरूकता देखी गई.