दोस्तानासफर के बैनर तले पहली बार ट्रांसजेंडर समुदाय ने मनाया स्वतंत्रता दिवस

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)|बिहार में पहली बार दोस्ताना सफर संस्थान (Dostana Safar NGO) के बैनर तले ट्रांसजेंडर समुदाय के द्वारा स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन हुआ.

दोस्ताना सफर की सचिव रेशमा प्रसाद द्वारा दिए गए प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य अतिथि कमल नोपानी के द्वारा झंडारोहण हुआ. इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि राजकुमारी किन्नर, विशेषज्ञ डॉक्टर निराला मौजूद रहे.

रेशमा प्रसाद के अनुसार इस झंडारोहण समारोह में पहली बार पूरे बिहार में किन्नर समुदाय के किन्नरों ने शिरकत की. इस अवसर पर दोस्तानासफर के द्वारा “गूंज”, नई दिल्ली के सहयोग से लगभग 200 व्यक्तियों के बीच राशन वितरित किया गया.

Also Read | एनटीपीसी बाढ़ में मना “आजादी का अमृत महोत्सव”

साथ ही, इस अवसर पर एम्स पटना (AIIMS, Patna) के द्वारा स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया. इस शिविर में 200 व्यक्तियों ने नॉन कम्युनिकेबल डिजीज की जांच करवाई. एम्स संस्थान की तरफ से 15 डॉक्टर्स की टीम इस शिविर में मौजूद थी.

स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर दोस्ताना सफर के द्वारा ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों का राशन कार्ड फॉर्म भी भराया गया.

रेशमा प्रसाद ने बताया कि पहली बार ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों द्वारा मनाए गए इस स्वतंत्रता दिवस समारोह का बहुत ही सफलतापूर्वक आयोजन हुआ. इस समारोह में दोस्तानासफर की तरफ से सचिव रेशमा प्रसाद, अनुप्रिया सिंह काउंसलर, अभिनव कुमार, रानी तिवारी सहित कई लोग मौजूद थे.

इस समारोह में अन्य विशेष अतिथियों में संतोषी किन्नर, रेखा किन्नर, कांटो किन्नर भी थी तथा लगभग 200 ट्रांसजेंडर भी मौजूद रहे. सबों ने मिलकर राष्ट्रगान गाया, झंडा फहराया, ‘वंदे मातरम’ का जय घोष किया और ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाया.