बाडी वार्न कैमरा से लैस हुई ट्रैफिक पुलिस की वर्दी, होगी निगरानी

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| राजधानी पटना में यातायात पुलिस (Patna Traffic Police) की वर्दी पर बाडी वार्न कैमरा (Body warn camera for Bihar Police) लगाया गया है. बाडी वार्न कैमरा से यातायात पुलिस की गतिविधियों और वाहन चालकों से चालान काटे जाने संबंधी अन्य कार्रवाई पर नजर रखी जा सकेगी.

दरअसल राजधानी पटना में ट्रैफिक नियमों के अनुपालन नहीं करने के बाद पुलिस और आम लोगों के बीच हमेशा से ही कई तरह के शिकायत आते रहते थे, चाहे वह पुलिस द्वारा मनमानी हो या आम लोगों द्वारा हल्ला हंगामा. इसी को देखते हुए पटना में ट्रैफिक नियंत्रण करने वाले ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) की वर्दी पर बॉडी वार्न कैमरा लग गया है.

पटना में अब ट्रैफिक पुलिस के जवानों की मॉनिटरिंग सीधे तौर पर अधिकारियों द्वारा की जाएगी. फिलहाल पटना के कई इलाकों में ट्रैफिक पुलिस के अफसर वर्दी में कैमरे के साथ काम करते नजर आएं.

हर गतिविधि पर कण्ट्रोल रूम से नजर

वर्दी पर लगे इस कैमरे की खासियत ये है कि इसके जरिए ट्रैफिक पुलिस की गतिविधियों और सड़कों पर चल रही गतिविधियों की लाइव मॉनिटरिंग की जा सकेगी. साथ ही इस कैमरा से आमलोगों के साथ यातायात पुलिस के व्यवहार पर भी नजर रखी जा सकेगी.

यह भी पढ़ें| बिहार में मिला ओमिक्रोन का पहला केस, मचा हड़कंप

ट्रैफिक पुलिस के एक पदाधिकारी ने बताया कि कैमरा लगाने से बहुत फायदा हुआ है. पब्लिक पहले पुलिस से बदसलूकी करती थी और अनाप-शनाप बोलना भी. लेकिन इस कैमरे के लगने से पब्लिक द्वारा अनाप-शनाप बोलना बंद कर दिया गया है. इतना ही नहीं, कैमरा लगने के बाद पब्लिक चालान भी कटवाती है और बदसलूकी में भी बहुत कमी आई हैं. उन्होंने बताया कि पब्लिक जो भी बोलेगा, कैमरा में सारा रिकॉर्ड होगा.

बताते चलें, बिहार में यह बाडी वार्न कैमरा नया लॉन्च हुआ है. अभी इसकी संख्या बहुत कम है लेकिन बहुत जल्द जरूरत के मुताबिक ऐसे कैमरे मंगायें जाएंगे और सभी पदाधिकारियों को दिया जाएगा.