Big NewsPatnaफीचर

छुट्टी कटौती का फैसला ले वापस, नहीं तो होगी हड़ताल और तालाबंदी

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों की छुट्टियों में कटौती मामले में बिहार अराजपत्रित शिक्षक संघ (Bihar Non-Gazetted Teachers Association) ने विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक (Additional Chief Secretary KK Pathak) को अल्टीमेटम दिया है. संघ ने कहा है कि ऐसा नहीं करने पर सभी विद्यालयों में हड़ताल और तालाबंदी की जाएगी.

बता दें, मंगलवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने नया फरमान जारी किया. इसके तहत सरकारी स्कूलों में रक्षाबंधन, जन्माष्टमी, ज्यूतिया सहित पर्व-त्योहारों पर छुट्टियों को रद्द कर दिया गया है. साथ ही नवरात्रि, दीपावली से छठ तक की छुट्टी में कटौती की गई है.

अपर मुख्य सचिव केके पाठक के इस फैसले के बाद बिहार अराजपत्रित शिक्षक संघ ने बैठक की है और शिक्षा विभाग को अल्टीमेटम दिया है. संघ ने मीटिंग के बाद शिक्षा विभाग को अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि अगर शिक्षा विभाग ने 25 सितंबर तक छुट्टी में कटौती का आदेश वापस नहीं लिया तो 25 सितंबर से सभी विद्यालयों में हड़ताल और तालाबंदी की जाएगी.

विभिन्न तरीकों से होगा विरोध

बिहार अराजपत्रित शिक्षक संघ ने अपनी मीटिंग में यह भी फैसला लिया कि 25 सितंबर के पहले भी बिहार सरकार और शिक्षा विभाग का विभिन्न तरीकों से विरोध किया जाएगा. इन तरीकों में पुतला दहन और शिक्षा विभाग के आदेश की प्रति को जलाया जाएगा.

बताते चलें, बिहार सरकार के आदेश के अनुसार राज्य के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 31 अगस्त को रक्षा बंधन की छुट्टी घोषित थी. लेकिन अचानक से विभाग ने इसमें बदलाव कर दिया. विभाग ने मंगलवार की शाम को रक्षाबंधन से लेकर दिसंबर तक स्कूलों की छुट्टी में कटौती करने का आदेश जारी कर दिया. अभी से दिसंबर तक दीपावली-छठ समेत विभिन्न पर्व-त्योहारों पर स्कूलों में 23 छुट्टियां थीं, जिन्हें घटाकर 11 कर दिया गया है. इस सूची में रक्षाबंधन पर छुट्टी को शामिल ही नहीं किया गया है.