रक्षाबंधन में पेड़ों को बांधे राखी – सुशील मोदी

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बिहारवासियों से रक्षाबंधन के त्योहार पर अपने परिसर और आस-पास के पेड़ों को राखी बांध कर वृक्षों की रक्षा करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों से समारोह आयोजित कर पेड़ों को राखी बांध कर उनकी रक्षा का संकल्प लिया जाता था, मगर इस साल कोरोना की वजह से बड़े पैमाने पर यह कार्यक्रम का आयोजन करना संभव नहीं है. परन्तु ऐसे में हर व्यक्ति अगर अपने घरों के नजदीक के पेड़ों को रक्षासूत्र बांध कर वृक्ष व पर्यावरण के प्रति अपना लगाव प्रदर्शित करें और एक पेड़ लगाए.

सुशील मोदी ने की अपील
सुशील मोदी ने कहा कि ‘मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण’ के तहत पहले बिहार पृथ्वी दिवस, 09 अगस्त को एक दिन में ढाई करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य तय किया गया था, मगर करोना संक्रमण को देखते हुए एक माह पूर्व से ही पौधारोपण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया.

वहीं उन्होंने हर एक व्यक्ति से एक पौधा लगाने तथा अपने पास के पेड़ को राखी बांधने की अपील की है. इसी के साथ स्वयं सहायता समूह, जीविका दीदियों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, सेंट्रल पैरा मिलिट्री फोर्स, लोक उपक्रमों, सरकारी संस्थानों, गौशाला, मठ, कब्रिस्तान,वन विभाग व कृषि वानिकी के किसानों से बिहार पृथ्वी दिवस के दिन अपने-अपने परिसरों में एक-एक पौधा लगाने की अपील की गई.

जीविका सदस्यों ने लगाए 70 लाख पौधों
इस बार जीविका की महिलाओं द्वारा 70 लाख पौधों लगाए गए. जिसमे से करीब 35 प्रतिशत फलदार पौधे हैं. पहली बार कृषि वानिकी के किसानों से प्रति पौधा 10 रु. का शुल्क लेकर उन्हें 12 लाख से अधिक पौधे दिए गए है. वन विभाग की ओर से स्टाॅल लगा कर विभिन्न प्रकार के पौधों की बिक्री की व्यवस्था की गई. व्यक्तिगत तौर पर पौधारोपण करने वाले वहां पौधे खरीद सकते हैं.

Advertisements