साइबर अपराधियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई- एसएसपी

tbn patna ssp upendra kumar sharma ips

पटना (TBN रिपोर्ट) | बिहार पुलिस प्रशासन ने सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ तथा आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों से सख्ती से निपटने की तैयारी कर ली है. अब से पुलिस ऐसे लोगों को साइबर अपराधी मानकर सीधे उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी इस संबंध में पुलिस के साइबर व आइटी सेल को अलर्ट मोड में रहने की जिम्मेदारी दी गयी है.

इस बारे में एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने साइबर सेल व आइटी सेल को निर्देश दिया है कि फेक न्यूज पोस्ट करने वाले लोगों पर बारीकी से नजर रखी जाए.

वाटसएप, फेसबुक, टेलीग्राम पर बनाये गये ग्रुपों में लोग बिना सोचे समझे कुछ भी पोस्ट कर देते हैं. ऐसे तो तो नहीं समझते हैं कि उनके द्वारा पोस्ट किए जा रहा है फैक्ट न्यूज़ के बाहर होने पर समाज पर तथा अन्य व्यक्तियों पर कितना बुरा प्रभाव पड़ता है.

एसएसपी ने बताया कि पिछले दिनों साइबर अपराध का एक ऐसा ही मामला सामने आया था जिसमे साइबर अपराधियों ने जक्कनपुर, रामकृष्णा नगर व डीएसपी के नाम से फर्जी फेसबुक आइडी बना कर गलत मैसेज वायरल कर रुपये ठगने की कोशिश की थी.

इतना ही नहीं साइबर अपराधियों ने खुद डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय के नाम से फेक फेसबुक पेज बनाकर पोस्ट की, जहां मामले का खुलासा होते ही जांच का जिम्मा साइबर सेल को दिया गया.

पटना के एसएसपी ने कहा पुलिस द्वारा इस मामले में अभियुक्तों के विरुद्ध शास्त्री नगर थाने में एफआइआर दर्ज कर जांच की जा रही है. ऐसे लोगों पर पुलिस के द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी.

सोशल मीडिया पर गलत व झूठी पोस्ट डालने से आम लोगों पर असर पड़ता है और उनको तरह-तरह की परेशानी होती है.लेकिन, अब ऐसे लोगों को बिल्कुल नहीं बख्शा जायेगा.

पटना के एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने कहा कि ऐसे लोगों को पुलिस बिल्कुल भी नहीं बख्शेगी. ऐसे लोगों पर पुलिस लगातार नजर रखे हुए हैं. उन्होंने कहा कि इसलिए झूठी व भ्रामक पोस्ट डालने से बचें.

इसके अतिरिक्त पुलिस साइबर ठगों पर भी बारीकी से नजर जमाये हुए हैं. फरार ठगों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस का साइबर सेल व आइटी सेल तेजी से काम कर रहा है.

error: Content is protected !!