MLA को पास देने वाला सदर SDO सस्पेंड

पटना (TBN रिपोर्ट) :- बिहार में कोरोना को लेकर लापरवाही बरतने पर राज्य सरकार किसी को बख्शने के मूड में नहीं है. पिछले दिनों भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक अनिल सिंह अपनी बेटी को कोटा से बिहार लेकर आये थे. अनिल सिंह को आने जाने के लिए नवादा के एसडीओ ने पास निर्गत किया था.

इसके बाद सियासी गलियारों में हलचल सी मच गयी थी. राष्टीय जनता दल समेत सभी विपक्षी पार्टियों ने राज्य सरकार पर खुलकर हमला बोला था. अब इस मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए नवादा के एसडीओ को निलंबित कर दिया है.

मिली जानकारी के अनुसार भाजपा के विधायक अनिल सिंह को कोटा आने-जाने का पास जारी करने वाले नवादा के SDO को सस्पेंड कर दिया है. राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने नवादा के एसडीओ अनु कुमार को निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया है.

सरकार ने नवादा के जिलाधिकारी को इस मामले की जांच का आदेश दिया था. जिसके बाद जिलाधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर एसडीओ को सस्पेंड किया गया है.

इस मामले को लेकर सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि नवादा के जिलाधिकारी ने अपने पत्रांक 588 के द्वारा सूचित किया है कि विधायक अनिल कुमार ने विशेष परिस्थियों में अपनी बेटी को कोटा से लाने के लिए अंतर्राज्यीय पास निर्गत करने का आवेदन एसडीओ को दिया था. नवादा सदर के एसडीओ अनु कुमार ने विधायक के आवेदन की सही तरीके से जांच नहीं की और अंतर्राज्यीय पास निर्गत कर दिया.

सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक Bihar Epidemic Diseases Covid-19 REgulation 2020 के तहत कोरोना को महामारी (pandemic) घोषित किया जा चुका है. कोरोना के कारण पूरे भारत में लॉकडाउन किया गया है.

लॉकडाउन के दौरान अत्यंत विशेष परिस्थितियों में ही अंतर्राज्यीय पास निर्गत किया जा सकता है. सामान्य परिस्थितियों में पास निर्गत नहीं किया जा सकता है.

SDO के निलंबन को लेकर सरकार ने कहा है कि लॉकडाउन का पालन कराना सभी सरकारी पदाधिकारियों का कर्तव्य है. लेकिन जिला पदाधिकारी नवादा की जांच में पाया गया कि एसडीओ ने अपने कर्तव्य का पालन नहीं किया. ऐसे में डीएम ने एसडीओ अनु कुमार के निलंबन की अनुशंसा की थी. जिलाधिकारी की अनुशंसा के आलोक में सरकार ने एसडीओ को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. निलंबित अवधि में उनकी पोस्टिंग गया के आयुक्त कार्यालय में कर दी गयी है.

Advertisements